भारत में राशन कार्ड पते और पहचान प्रमाण का लोकप्रिय दस्तावेज है, जो भारतीय परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सब्सिडी वाले खाद्यान्न खरीदने के योग्य बनाता है। ई-राशन कार्ड कई राज्य सरकारों द्वारा राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए एक सहज सुविधा है।

ई-राशन पहली बार दिल्ली में पेश किया गया था और धीरे-धीरे तमिलनाडु और कर्नाटक जैसे राज्यों को कवर किया है। ई-राशन कार्ड सुविधा का उपयोग करके केवल आधार कार्ड धारक ही आवेदन कर सकते हैं।

Contents hide
1 यूपी राशन कार्ड सूची 2020 बीपीएल (BPL) / एपीएल (APL) | यूपी न्यू राशन कार्ड सूची |ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची | UP New Ration Card List 2020| nfsa up|fcs up gov in

यूपी राशन कार्ड सूची 2020 बीपीएल (BPL) / एपीएल (APL) | यूपी न्यू राशन कार्ड सूची |ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची | UP New Ration Card List 2020| nfsa up|fcs up gov in

यूपी राशन कार्ड सूची 2020 बीपीएल / एपीएल | यूपी न्यू राशन कार्ड सूची | nfsa up|fcs up gov in: उत्तर प्रदेश सरकार के खाद्य और रसद विभाग ने NFSA के लिए पात्रता के तहत यूपी राशन कार्ड की सूची जारी की है। जिन आवेदकों ने यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है, वे नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं जिन्होंने पहले यूपी के नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और अब सूची में नामों की जांच करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट के पेज को विजिट कर रहे हैं।

यहाँ, हमने NFSA की पात्रता सूची की जाँच करने के लिए पूर्ण प्रक्रिया को खाद्य और रसद विभाग, यूपी के ऑनलाइन पोर्टल से साझा किया है। इसके माध्यम से आवेदक उत्तर प्रदेश एपीएल / बीपीएल राशन कार्ड सूची में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं।

नवीनतम अपडेट: अधिकारियों ने नए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) पात्रता सूची को उम्मीदवारों के लिए अपलोड किया है। नीचे दिए गए एक लिंक पर क्लिक करके अपना नाम जांचें।

यूपी राशन कार्ड सूची 2020 नई सूची (ration card list up 2020)

आप दिए गए चरणों का पालन करके नई राशन सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। इसके माध्यम से, आप अपनी NFSA पात्रता की जांच कर पाएंगे और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं


पहले चरण में, आपको खाद्य और रसद विभाग, सरकारी विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। यानि http://fcs.up.gov.in आप इस पृष्ठ में नीचे दिए गए प्रत्यक्ष लिंक को भी खोल सकते हैं।

  • NFSA लिंक ढूंढें


अब वेबसाइट के होमपेज पर, आपको वेब पेज के दाईं ओर प्रदान की गई “NFSA eligibility list” को खोलना होगा जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।

  • जिले का चयन करें

लिंक खोलने पर, यूपी के सभी जिले की एक सूची दिखाई देगी। आपको अपने जिले को खोजना होगा और संबंधित जिले के नाम पर क्लिक करना होगा।

राशन कार्ड की पूरी लिस्ट
  • क्षेत्र का चयन करें

यहां, आपको अपना क्षेत्र (Rural / Town) चुनना होगा और क्षेत्र के नाम पर क्लिक करना होगा। चित्र में दिखाए गए अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग सूची होगी।

  • डिस्ट्रीब्यूटर के नाम का चयन करें


इस चरण में, आपको अपने राशन वितरक / दुकानदार के नाम को खोजना होगा और संबंधित श्रेणी / प्रकार के अपने राशन कार्ड जैसे कि अंत्योदय / पात्र गृहस्थी पर क्लिक करना होगा।

  • सर्च करे और नाम पर क्लिक करें

एक बार जब आप अपने वितरक को चुन लेंगे, तो उस वितरक के तहत सभी राशन कार्डधारकों की सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। अब आप जांच सकते हैं कि राशन सूची में आपका नाम है या नहीं।
आप सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। फिर आपको अपना राशन कार्ड नं। और आपके नाम के सामने उल्लिखित अन्य बुनियादी विवरण। यदि आपका नाम सूची में है, तो यह पुष्टि करता है कि आप एनएफएसए राशन के लिए पात्र हैं। यदि आप अपने राशन कार्ड का पूरा विवरण जांचना चाहते हैं, तो आप अपने “डिजिटाइज्ड राशन कार्ड नंबर” विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

  • विवरण की जाँच करें

अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करने पर, आपको अपने राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर मिल जाएगी।

  • इसे सेव करे

यदि आप चाहें, तो आप संदर्भ के लिए अपने डिजीटल राशन कार्ड के विवरण का स्क्रीनशॉट सेव या ले सकते हैं। या डाउनलोड (up ration card download) कर सकते है हालाँकि, यह चरण पूरी तरह से वैकल्पिक है।

महत्वपूर्ण लिंक
राशन कार्ड वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
यूपी राशन कार्ड सूची प्राप्त करेंयहाँ क्लिक करें

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा ग़रीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए राशन कार्ड बनाने के लिए अधिसूचना के अनुसार यूपी राशन कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया क्या है इस लेख में पूरी जानकारी बताई गयी है। आप इसे आधिकारिक तौर पर चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.nic.in पर जा सकते हैं। अगर आपने उत्तरप्रदेश खाद्य एवं खाद्य विभाग के पास यूपी न्यू राशन कार्ड BPL / APL के लिए आवेदन किया है तो आप यहां बताई गयी प्रक्रिया के माध्यम से चेक कर सकते है, साथ ही आप चेक कर सकते है की आपको किस महीने कितने गेहूं, चावल या तेल और अन्य सामग्री मिली है लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए नीचे बताए गए क़दमों का पालन करें

इस प्रकार आप यह जांच सकते हैं कि क्या आपका नाम यूपी राशन कार्ड की ताजा सूची में मौजूद है।

यूपी नया राशन कार्ड NFSA पात्रता सूची में अपना नाम कैसे खोजें? ( search your name in UP new ration card NFSA eligibility list)

यदि आप चाहें, तो आप सीधे अपने सभी राशन कार्ड विवरण प्रदान करके सीधे नए राशन कार्ड सूची में अपना नाम पा सकते हैं।

इसमें आपकी सहायता के लिए हमने चित्रों की सहायता से सरल चरणों में पूरी प्रक्रिया प्रदान की है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

डायरेक्ट लिंक पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

यूपी राशन कार्ड सूची पोर्टल
  • विवरण दर्ज करें

यहां आपको डिस्ट्रिक्ट, एरिया, कार्ड टाइप, नाम, राशन कार्ड जैसे सभी विवरण दर्ज करने होंगे। आदि प्रदान किए गए क्षेत्र में। सभी क्षेत्रों को (*) चिह्न से भरना अनिवार्य है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप राशन नं। और अन्य विवरण सही ढंग से।

यूपी राशन की वेबसाइट


विवरण दर्ज करने के बाद “खोजे” या “search” बटन पर क्लिक करें।

  • विवरण की जाँच करें

यदि आपका सभी विवरण डिजिटल राशन प्रबंधन प्रणाली के डेटाबेस के डेटा से मेल खाता है, तो आप सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

NFSA पात्रता सूची- http://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/NFSASearch.aspx को खोजने के लिए क्लिक करें

अनुच्छेद श्रेणी UP new ration card list 2020
यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट 2020 
राज्य उत्तर प्रदेश
डिपार्टमेंटडिपार्टमेंट ऑफ फूड एंड लॉजिस्टिक्स, यूपी सरकार
आधिकारिक वेबसाइटhttp://fcs.up.gov.in
राशन श्रेणी APL और BPL

NFSA के तहत सभी राशन (अनाज और खाद्य पदार्थ) राशन कार्डधारक को बहुत मामूली कीमतों के तहत प्रदान किए जाते हैं। उत्तर प्रदेश में NFSA के तहत उपलब्ध कराए गए राशन की कीमत की जाँच करें-

गेहूं- 2 रुपये प्रति किलो
चावल- तीन रुपये प्रति किलो
चीनी- 13.50 रुपये प्रति किलो


जिलेवार विवरण और शिकायतों की जांच करने की प्रक्रिया (check District-wise Details and Complaints)


दिए गए चरणों का पालन करें:

  • प्रारंभ में, उम्मीदवारों को यूपी राशन कार्ड का आधिकारिक पोर्टल खोलने की आवश्यकता है।
  • होमपेज पर आते ही, उम्मीदवारों को एक ही पृष्ठ पर “जिलेवार विवरण / शिकायत” विकल्प दिखाई देगा।
  • उस विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, अधिकारियों को जिला विवरण चुनना होगा।
  • कुछ सेकंड में, विवरण आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।


UP PDS – सार्वजनिक वितरण प्रणाली क्या है? (What is UP PDS – Public Distribution System?)

सार्वजनिक वितरण प्रणाली या आपूर्ति प्रणाली भारत के हर राज्य में एक राष्ट्रीय योजना का एक हिस्सा है जिसमें सरकार चावल, गेहूं, चीनी और अन्य महत्वपूर्ण आपूर्ति जैसे मिट्टी के तेल और राशन की दुकानों के माध्यम से विशिष्ट आबादी को उनके वितरण के लिए मुख्य खाद्यान्नों की खरीद के लिए काम करती है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम क्या है? (What is National Food Security Acts?)

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम भारत की पीडीएस प्रणाली (राशन की दुकानों) से जुड़ी अभिनव योजनाओं में से एक है, जो भारत की एक तिहाई आबादी को रियायती दरों में खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए है। NFSA योजना का पालन प्रत्येक राज्य और उत्तर प्रदेश में किया जाता है।

क्या उत्तर प्रदेश ताजा राशन कार्ड पात्र सूची जारी की गई है? (Is Uttar Pradesh fresh ration card eligible list released?)

जी हां, उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग ने हाल ही में उन आवेदकों की सूची प्रकाशित की है जो एनएफएसए योजना के लिए पात्र हैं। इस योजना के तहत लोगों में APL (गरीबी रेखा से ऊपर) और BPL (गरीबी रेखा से नीचे) आवेदक हैं, जिनके पास अंत्योदय योजना योजना और पात्र गृहस्थी कार्ड हैं। सूची में अपना नाम रखने वाले लोग अपने राशन कार्ड के आधार पर रियायती दरों में राशन की दुकानों से अनाज खरीदने का लाभ उठा सकते हैं।

यदि आपका नाम यूपी राशन कार्ड सूची में नहीं है, तो कहां संपर्क करें? (Where to contact if your name is not in the UP ration card list?)

अपने राशन कार्ड से संबंधित किसी भी शिकायत या शिकायत के लिए, आप अपने राशन वितरण / डुकंदर, क्षेत्रीय अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। आप टोल-फ्री नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं।

नीचे दिया गया-
1800 1800 150
1800 1800 1967

बिहार राशन कार्ड सूची (Bihar ration card list 2020)

बिहार राशन कार्ड सूची (Bihar ration card list 2020): जिन लोगों ने हाल ही में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और उनकी प्रक्रिया पूरी हो गई है, वे बिहार की नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम देख सकते हैं जो अब आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली से संबंधित सभी गतिविधियाँ बिहार राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड द्वारा खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग, सरकार की देखरेख में की जाती हैं।

बिहार-नई राशन-कार्ड-सूची अपडेट (Bihar ration card new list Update)


राज्य के बड़ी संख्या में नागरिकों ने बिहार के नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया। बिहार राशन कार्ड सूची हाल ही में शुरू की गई है। जिन लोगों ने बिहार राशन कार्ड आवेदन जमा किया है, वे जांच कर सकते हैं कि उनका नाम सूची में है या नहीं। हालाँकि, आप में से अधिकांश लोगों ने इसकी जाँच की होगी, लेकिन जिन्होंने अभी तक इसकी जाँच नहीं की है, वे अब इसकी जाँच कर सकते हैं। इसकी सहायता के लिए हमने इस लेख में सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। आप इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं और सभी प्रासंगिक विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड सूची 2020 (ration card list 2020 Bihar)

अनुच्छेद श्रेणी  बिहार राशन कार्ड सूची
जिम्मेदार प्राधिकरण बिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड, बिहार सरकार
विभाग खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग
वर्ष2020
आधिकारिक वेबसाइटhttp://sfc.bihar.gov.in

बिहार राशन कार्ड के प्रकार (Type of Bihar rashan card)


राशन कार्ड मूल रूप से राज्य सरकार द्वारा घरों में खाद्यान्न की खरीद और अन्य वितरणों के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली से रियायती दरों पर जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज है। केवल राशन कार्डधारक पीडीएस दुकानों से आपूर्ति खरीदने के लिए पात्र है

प्रत्येक राज्य के पास इस प्रणाली के लिए एक निर्दिष्ट प्राधिकरण है। बिहार में इस कार्य का प्रबंधन बिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम (BSFC) लिमिटेड, सरकार द्वारा किया जाता है। बिहार का। घरेलू / नागरिकों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों के आधार पर, उन्हें जारी किए गए राशन कार्ड। मुख्य रूप से चार प्रकार के राशन कार्ड हैं जो घरों को जारी किए जाते हैं। य़े हैं-

बीपीएल (BPL), एपीएल (APL), एएवाई (AAY) और अन्नपूर्णा राशन कार्ड (Annapurna Ration Cards)

  • बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card)– बीपीएल राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और उनकी पारिवारिक आय रु .2000 / – से कम है। BPL कार्ड का रंग लाल है।
  • एपीएल राशन कार्ड APL Ration Card)– एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों को जारी किए जाते हैं और उनकी वार्षिक पारिवारिक आय कम है तो रु .2000 / – प्रतिवर्ष है। (APL Ration Card) एपीएल राशन कार्ड का रंग नीला है।
  • (AAY Ration Card) एएवाई राशन कार्ड– अंत्योदय अन्न योजना (AAY) राशन कार्ड गरीब से गरीब व्यक्ति के लिए हैं। AAY राशन कार्ड पीले रंग के होते हैं।
  • अन्नपूर्णा राशन कार्ड (Annapurna Ration Card)– ये राशन कार्ड राज्य के वृद्धावस्था पेंशनधारकों को जारी किए जाते हैं।


खाद्यान्न और अन्य आवश्यक आपूर्ति उचित मूल्य की दुकानों (FPS) के माध्यम से कार्डधारकों को वितरित की जाती हैं।

इसके अलावा, बिहार राशन कार्ड के कुछ लाभों और उपयोगों पर एक नजर डालते हैं-

राशन धारक को उचित मूल्य की दुकानों से रियायती मूल्य पर खाद्यान्न और अन्य वस्तुएं मिलती हैं।
इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए पहचान सत्यापन प्रमाण के रूप में भी किया जाता है।
इसका उपयोग चुनावी सूची में नाम शामिल करने के लिए भी किया जाता है।

बिहार न्यू राशन कार्ड सूची 2020 कैसे जांचें? (check ration card list Bihar)


यदि आपने बिहार की नवीनतम राशन कार्ड सूची की जाँच नहीं की है, तो आप नीचे दिए गए चरण-दर-चरण दिशानिर्देशों के माध्यम से जा सकते हैं और इसे जाँच सकते हैं:

  • बिहार राशन कार्ड आधिकारिक पोर्टल पर लॉगऑन करे – आपको बिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड, सरकारी विभाग के आधिकारिक पोर्टल http://epds.bihar.gov.in/ पर जाकर शुरू करना होगा। होमपेज के बाईं ओर दिए गए “RCMS” लिंक पर क्लिक करें।
  • जिला चुनें – राज्य के सभी जिलों की एक सूची दिखाई देगी। आपको अपने संबंधित जिले पर क्लिक करना है।


  • तहसील चुनें – जिले का चयन करने के बाद, अपनी तहसील पर क्लिक करें।
  • दुकानदार चुनें – आपकी तहसील के सभी दुकानदारों की सूची दिखाई देगी। अपने दुकानदार का नाम चुनें।
  • परिवार के मुखिया का नाम चुनें – राशन कार्ड लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी। अब, आपको सूची से अपने परिवार के मुखिया का नाम खोजना होगा और संबंधित राशन कार्ड (आरसी) संख्या पर क्लिक करना होगा।
  • राशन कार्ड विवरण – अंत में राशन कार्ड सूची दिखाई देगी और आप सूची और अन्य संबंधित विवरणों की जांच कर सकते हैं।


बिहार राशन कार्ड और नंबर कैसे डाउनलोड करें? ( download the Bihar ration card and Number?)


अगर आपका नाम राशन कार्ड सूची में है, तो आप अपना राशन कार्ड नंबर भी देख सकते हैं। और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं, बिहार राशन कार्ड सूची [नई लिस्ट] देखे

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी http://epds.bihar.gov.in
  • होमपेज पर बाईं ओर दिए गए “RCMS” लिंक पर क्लिक करें जैसा कि नीचे दी गई तस्वीर में दिखाया गया है-
  • अब ड्रॉपडाउन सूची से अपने जिले का चयन करें।
ड्रॉपडाउन सूची
  • राशन कार्ड की Category-wise number दिखाई देगी। आपको शहरी या ग्रामीण से संबंधित विकल्प का चयन करना होगा और सूची पर क्लिक करना होगा।
  • उपलब्ध विकल्पों में से अपने ब्लॉक का चयन करें।
ब्लॉक का चयन
  • चयनित ब्लॉक की सभी पंचायत की एक सूची दिखाई देगी। आपको अपनी पंचायत का चयन करना होगा।
बिहार राशन कार्ड पंचायत सूची
  • अब, अपने गांव का चयन करें।
बिहार राशन कार्ड चयनित गांव
  • अपने FPS (फेयर प्राइस शॉप) के नाम का चयन करें।
  • बिहार राशन कार्ड FPS नाम
  • उस FPS के तहत सभी राशन कार्डों की एक सूची दिखाई देगी। राशन कार्ड धारक का नाम खोजें और संबंधित राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें।
बिहार राशन कार्ड
  • राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करने पर, अंत में राशन कार्ड विवरण दिखाई देगा।
बिहार राशन कार्ड छवि
  • राशन कार्ड पर दिए गए विवरण की जाँच करें।
  • यदि आप पेज का प्रिंटआउट लेना चाहते हैं, तो “प्रिंट पेज” बटन पर क्लिक करें।
  • बिहार के जिलेवार राशन कार्ड सूची की जांच रिपोर्ट के लिए यहां क्लिक करें


बिहार राशन कार्ड शिकायत रजिस्ट्रेशन


जिन नागरिकों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और उनके नाम नई राशन सूची में नहीं हैं या उनके पास पीडीएस प्रणाली से संबंधित कोई अन्य समस्या है, वे अपनी शिकायतें प्रस्तुत कर सकते हैं। यदि आप भी बिहार पीडीएस प्रणाली से संबंधित किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। शिकायत प्रस्तुत करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

शिकायत कैसे दर्ज करें?

अपना पंजीकृत करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं

  • सबसे पहले, आपको बिहार खाद्य और नागरिक आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यानी http://sfc.bihar.gov.in/login.htm
  • होमपेज पर, आपको उपभोक्ता जानकारी (Consumer Info) आइकन खोजना होगा और “Submit Grievance”(शिकायत दर्ज करें) लिंक पर क्लिक करना होगा।
बिहार राशन कार्ड की शिकायत

संबंधित लिंक पर क्लिक करके, शिकायत पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा। आपको सभी अनिवार्य विवरण भरने होंगे जैसे कि शिकायत, पता, संपर्क विवरण, शिकायत का विवरण आदि।
आपको आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे और एक बार आपको सारी जानकारी दर्ज करने के बाद “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करना होगा।

बिहार राशन कार्ड शिकायत रजिस्ट्रेशन
  • अंत में, रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आपको एक रजिस्ट्रेशनआईडी मिलेगा। इस आईडी को आगे के संदर्भों के लिए सुरक्षित रखें।


बिहार राशन कार्ड शिकायत की स्थिति की जांच कैसे करें? (check Bihar ration card grievance status)


यदि आपने शिकायत प्रस्तुत की है, तो आप अपने आवेदन की प्रक्रिया को जानने के लिए शिकायत की स्थिति भी देख सकते हैं। संबंधित प्राधिकरण द्वारा संबोधित किए जाने तक आप अपनी शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

शिकायत की स्थिति ऑनलाइन जानने के लिए आप दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं-

आधिकारिक वेबसाइट यानी http://sfc.bihar.gov.in पर जाएं।
अब, उपभोक्ता जानकारी शीर्षक के तहत दिए गए “Know Grievance Status” लिंक पर क्लिक करें।

बिहार राशन कार्ड शिकायत की स्थिति “Know Grievance Status”



दिए गए क्षेत्र में शिकायत रजिस्ट्रेशन आईडी दर्ज करें और “Get Status” लिंक पर क्लिक करें।

बिहार राशन कार्ड शिकायत रजिस्ट्रेशन की स्थिति
  • अंत में, शिकायत की स्थिति दिखाई देगी और आप इसकी जांच कर सकते हैं।


बिहार राशन कार्ड आवेदन पात्रता मानदंड (Bihar Ration Card Application Eligibility Criteria)


नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, नागरिकों को पात्रता मानदंड को पूरा करना चाहिए। हमने पात्रता आवश्यकताओं के बारे में जानकारी नीचे साझा की है-

  • आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए और उसके पास वैध अधिवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदकों के पास राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • जिन जोड़ों ने हाल ही में शादी की है, वे नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • विशिष्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को उस विशेष आय वर्ग के अंतर्गत आना चाहिए।


आवश्यक दस्तावेज़

सत्यापन के लिए आवेदकों को आवेदन के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। इन दस्तावेजों में शामिल हैं-

  • आवेदक का पता प्रमाण
  • एक पासपोर्ट साइज़ फ़ोटोग्राफ
  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र।
  • अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़


बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे? (How to apply Bihar Ration Card ?)

  •  राशन कार्ड बनवाने के लिए आप किसी भी सर्किल कार्यालय / S.D.O से एक नया उपभोक्ता (राशन) कार्ड बनाने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र लेने के बाद आपको आवेदन फॉर्म म पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता ,मोबाइल नंबर आदि सभी सही जानकारी ध्यान से भरनी होगी |
  • इसके बाद आपको अपने परिवार के मुखिया के पासपोर्ट साइज़ की फोटोग्राफ की आवश्यकता होगी जो एक gazetted officer / / MLA / MP / Municipal Councilor, निवास के निर्दिष्ट प्रमाण (proof of residence), और पिछले राशन कार्ड के आत्मसमर्पण / विलोपन प्रमाणपत्र (surrender / annulment certificate) द्वारा वेरीफाई करवाना  होगा |
  • फिर निवास का प्रमाण और पिछले राशन कार्ड (यदि कोई हो) का आत्मसमर्पण / विलोपन प्रमाण पत्र (surrender / annulment certificate) होना चाहिए।
  • अगर (proof of residence निवास का प्रमाण उपलब्ध नहीं है, तो सर्कल एफएसओ / एस.आई. / एम.ओ. स्पॉट इंक्वायरी आयोजित करता है और पड़ोस में 2 स्वतंत्र गवाहों के बयान दर्ज करता है।
  • इसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म और सभी दस्तावेज़ों को जमा करना होगा |
  • राशन कार्ड की तैयारी के लिए निर्धारित मानक समय आमतौर पर 15 दिन है |अब आपका आवेदन पूरा हो गया |

बिहार राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है वो बिहार राशन कार्ड की पीडीएफ फाइल को Download भी कर सकते है नीचे दिए गए तरीके को अपनाए|

Bihar Ration Card Website Links

ई-पीडीएस परियोजना की विशेषताएं (Features of e-PDS Project   )

आप ई-पीडीएस परियोजना की प्रमुख विशेषताओं की जाँच इस प्रकार कर सकते हैं-

  • राज्य में स्व-संचालित भंडारण की तैयारी।
  • पूरी तरह से स्वचालित पीडीएस प्रणाली के दुकानदार द्वारा बैंक खाते में खाद्य आपूर्ति के मूल्य की निश्चित राशि का स्वचालित सामंजस्य।
  • एनएसएफ अधिनियम 12 (2) (ई) के अनुसार, परिवहन के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहन में जीपीएस और लोड कोशिकाओं का उपयोग।
  • नियंत्रण कक्षों में वाहनों के संचालन की निगरानी और ट्रैकिंग।
  • लाभार्थियों को एसएमएस सेवा के माध्यम से खाद्य वितरण के बारे में जागरूक करते रहना।
  • पारदर्शिता और जवाबदेही तय करने के लिए MIS में डेटा अपडेट करना।
  • समर्पित हेल्पडेस्क के माध्यम से तकनीकी मुद्दों से संबंधित शिकायतों का समाधान।
  • कम्प्यूटरीकरण द्वारा वेयरहाउस में इन्वेंट्री का टाइमली प्रबंधन प्राप्त और जारी किया गया।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की धारा 14 के तहत प्रदान की गई सहायता हेल्पलाइन और कॉल सेंटर के माध्यम से ग्राहकों की शिकायतों का निवारण।

झारखंड नई राशन कार्ड सूची 2020 (jharkhand ration card list 2020)

झारखंड नई राशन कार्ड सूची 2020, Checkii Online @ झारखंड राज्य नागरिक आपूर्ति पोर्टल

झारखंड राज्य सरकार ने खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के सहयोग से आधिकारिक पोर्टल पर राशन कार्ड की लाभार्थी सूची ऑनलाइन कर दी है। सरकार द्वारा यह दीक्षा जनता को पोर्टल पर जिला वाइज राशन कार्ड विवरण ऑनलाइन जांचने की अनुमति देती है। पीडीएस द्वारा उत्पन्न गरीबी रेखा (बीपीएल) / अंत्योदय लाभार्थी दोनों के तहत आने वाले राशन कार्ड विवरणों का पता लगाने के लिए लोग सीधे पोर्टल पर जा सकते हैं।

हालांकि, यह पोर्टल उन लोगों को लाभान्वित करता है जिन्होंने हाल ही में राशन कार्ड विवरण के लिए आवेदन किया है। इसके अलावा वे पीडीएस ट्रांजेक्शन रिपोर्ट (जिलेवार), जिला / ब्लॉक वाइज राशन कार्ड होल्डर्स काउंट आदि जैसे विवरण देख सकते हैं।

झारखंड राशन कार्ड सूची (jharkhand ration card list )


इस लेख में हम आपको झारखंड राशन कार्ड सूची, राशन कार्ड लाभार्थियों के विवरण की ऑनलाइन जांच करने का विवरण बताते हैं।

झारखंड नया राशन कार्ड सुचि ऑनलाइन कैसे जांचें? (Check Jharkhand New Ration Card Suchi Online?)


इच्छुक लाभार्थी अपने राशन कार्ड विवरण का विवरण झारखंड राज्य नागरिक आपूर्ति आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं।

झारखंड राशन कार्ड सूची 2020: ऑनलाइन चेक करें @ आहार झारखंड पर


झारखंड राज्य पीडीएस पोर्टल पर लाभार्थी सूची का ऑनलाइन पता लगाने के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया देखें। यह उन लोगों के लिए है जिन्होंने आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से हाल ही में राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है

  • मेनू बार पर कार्ड धारक (Card Dhaarak) पर क्लिक करें
  • फिर ड्रॉप डाउन सूची में राशन कार्ड विवरन (Ration Card Vivaran) चुनें
  • यह लाभार्थी को नीचे दिए गए पृष्ठ “Ration Card Beneficiary Search” पर पुनर्निर्देशित करता है



नीचे दिए गए चित्र में दिखाए अनुसार जिला, ब्लॉक, गाँव / वार्ड, कार्ड प्रकार जैसे विवरण दर्ज करें
झारखंड राशन कार्ड सूची 2020


आप दोनों में से किसी एक पर रेडियो बटन का चयन करके ग्राम या डीलर के माध्यम से लाभार्थी विवरण खोज सकते हैं


विवरण सत्यापित करने के बाद कैप्चा दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें

  • अब आप उपर्युक्त पृष्ठ में दिखाए गए अनुसार लाभार्थी सर्च रिजल्ट पा सकते हैं
  • यह जिला, ब्लॉक और ग्राम / वार्ड के अनुसार राशन कार्ड विवरण दिखाता है
  • लाभार्थी लाभार्थी खोज परिणाम पृष्ठ पर स्क्रॉल कर सकता है और नाम या राशन कार्ड नंबर का उपयोग करके उसका नाम पता कर सकता है
  • हालाँकि, लाभार्थी व्यक्तिगत कार्ड धारक से संबंधित राशन कार्ड “कार्डधारक खोज” में अपने व्यक्तिगत विवरण दर्ज करके खोज सकते हैं, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

हरियाणा राशन कार्ड सूची, स्थिति जांचें, डाउनलोड करें और आवेदन करें (Haryana Ration Card List 2020, Check Status, Download and Apply)

सिटी हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Haryana Ration Card)

आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं और हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • हरियाणा पोर्टल के Food and Civil Supplies Department of Haryana portal पर जाएं
  • “अंत्योदय सार” टैब पर क्लिक करें।
  • यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं, तो आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना चाहिए।
  • यदि आपने पहले ही रजिस्ट्रेशन कर लिया है, तो आप अपनी ई-मेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर सकते हैं।

राशन कार्ड की स्थिति ऑनलाइन कैसे चेक करें (How to Check Ration Card Status Online)

  • आप हरियाणा सरल पोर्टल पर जाकर अपने राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • आप एसएमएस के जरिए भी अपने राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • आप SARAL < space > < Application ID/Ticket No. > टाइप करें
  • अपने आवेदन पर नज़र रखने के लिए इस संदेश को नंबर, 7738299899 पर भेजें।

नोट: आपको राशन कार्ड के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ऐसा करना चाहिए।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया (ration card apply online)

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया, चाहे डिजिटल हो या अन्यथा, एक आवेदक जिस राज्य से आवेदन कर रहा है, उसके आधार पर परिवर्तन होता है। प्रत्येक राज्य की अपनी प्रणाली होती है लेकिन मूल संरचना स्थिर होती है।

नीचे प्रत्येक राज्य के इंडीविजुअल राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन वेबसाइट के लिंक दिए गए हैं:

राज्य लिंक
राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया (ration card application online)राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक (ration card application form download)स्टेटस चेक करे
Andhra Pradesh Ration Card List (आंध्र प्रदेश )https://ap.meeseva.gov.in/DeptPortal/UserInterface/LoginForm.aspx
Arunachal Pradesh Ration Card List (अरुणाचल प्रदेश )http://www.arunfcs.gov.in/forms.html
Bihar Ration Card List (बिहार)http://sfc.bihar.gov.in/login.htm
online ration card Chattisgarh (छत्तीसगढ़ )https://khadya.cg.nic.in/citizen/documents/New_Rc_Format.pdf
online ration card Gujarat (गुजरात)https://www.digitalgujarat.gov.in/Citizen/CitizenService.aspxwww.digitalgujarat.gov.in/DownLoad/pdfforms/s51.pdf
Haryana Ration Card List (हरयाणा )http://saralharyana.gov.in
Himachal Pradesh Ration Card List (हिमाचल प्रदेश)http://admis.hp.nic.in/ehimapurti/pdfs/cardeng.pdfhttp://edistrict.hpgov.in/pages/staticSite/trackApplic ationStatus.xhtml
Jammu and Kashmir Ration Card List (जम्मू-कश्मीर)http://jkfcsca.gov.in/FormsGeneral.html
Jharkhand Ration Card List (झारखण्ड)https://pds.jharkhand.gov.in/secc_cardholders/ercmsActivityRequest
Kerala Ration Card List (केरल)http://ecitizen.civilsupplieskerala.gov.in/index.php/c_user_home
Maharashtra Ration Card List (महाराष्ट्र)https://rcms.mahafood.gov.in/PublicLogin/frmPublicUserRegistration.aspx https://aaplesarkar.mahaonline.gov.in/en
Mizoram Ration Card List (मिजोरम)https://fcsca.mizoram.gov.in/page/application-form1506663142
Odisha Ration Card List (ओडिशा)http://www.foododisha.in/Download/NFSA.pdfhttp://pdsodisha.gov.in/TPDS/Reports/RationCardListReport.aspx
Punjab Ration Card List (पंजाब)http://punjab.gov.in/eform/CitizenReg.xhtml
Delhi Ration Card List (दिल्ली)https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Account/Register.html
West Bengal Ration Card List (पश्चिम बंगाल)https://wbpds.gov.in/rptForUsers/rptFormDetails_usr.aspx
Andaman and Nicobar Islands Ration Card List (अंडमान निकोबार)http://dcsca.andaman.go
Dadra and Nagar Haveli Ration Card List (दादरा और नगर हवेली)http://epds.nic.in/DN/epds/
Tripura Ration Card List (त्रिपुरा)http://epdstr.gov.in/TR/epds

राशन कार्ड क्या है (What’s Ration Card)

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया एक दस्तावेज है जो राष्ट्रीयता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो न केवल एक पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है बल्कि किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को भी दर्शाता है। यह एक स्वैच्छिक दस्तावेज है और प्रत्येक नागरिक को प्राप्त करने के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन लोग आमतौर पर इसके लिए आवेदन करते हैं यह एक अच्छी तरह से स्वीकार किया गया पहचान प्रमाण है और इस योजना के माध्यम से एक व्यक्ति को विभिन्न सरकारी लाभों का लाभ उठाने में मदद करता है। राशन कार्ड में कई श्रेणियां होती हैं जो किसी व्यक्ति की कमाई क्षमता द्वारा जारी की जाती हैं। अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग योजनाएँ हैं लेकिन एक व्यक्ति की वार्षिक आय पर आधारित है।

एक परिवार में कुल सदस्यों के आधार पर राशन कार्ड जारी किए जाते हैं, और राशन कार्ड की प्रत्येक श्रेणी कुछ राशन के सामान के लिए एक व्यक्ति के हक को निर्धारित करती है। उच्च आय क्षमता वाले व्यक्ति (जैसा कि संबंधित राज्य सरकार द्वारा तय किया गया है) अनुदानित लागत पर राशन प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for a new Ration Card)

प्रत्येक राज्य सरकार ने अलग-अलग आवेदन पत्र निर्धारित किए हैं जिन्हें राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए मैन्युअल रूप से या ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। अधिकांश राज्यों में आमतौर पर अपनाई जाने वाली सामान्य प्रक्रियाएँ नीचे दी गई हैं।

पात्रता (Eligibility)

नीचे सूचीबद्ध राज्य सरकार से राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड हैं – व्यक्ति जो :

  • भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • अन्य राज्यों में राशन कार्ड नहीं होना चाहिए
  • आवेदक और परिवार के सदस्य करीबी रिश्तेदार होने चाहिए
  • उसी राज्य में किसी भी अन्य परिवार के पास नहीं होना चाहिए


आवश्यक दस्तावेज़ (Documents required)

आवेदक द्वारा स्थानीय राशन कार्यालय में प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:

पूर्ण और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र (Completed and signed application form)

आवेदक का पहचान प्रमाण निम्नलिखित में से कोई भी हो सकता है:

  • चुनाव फोटो पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • किसी भी अन्य सरकार ने आईडी कार्ड जारी किया हो


आवेदक का वर्तमान निवास प्रमाण प्रस्तुत किया जाना चाहिए जो निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई भी हो सकता है:

  • बिजली का बिल
  • टेलीफ़ोन बिल
  • नवीनतम एलपीजी रसीद
  • बैंक पास बुक
  • रेंट एग्रीमेंट / रेंट पेड रसीद
  • परिवार के मुखिया की तस्वीर
  • आवेदक की वार्षिक आय के बारे में विवरण
  • पुराना रद्द / सरेंडर किया गया राशन कार्ड यदि कोई हो

आवेदक को आवेदन पत्र के साथ मूल न्यूनतम शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन जमा होने के बाद, फ़ाइल को फ़ील्ड सत्यापन के लिए भेजा जाता है। सत्यापन के प्रभारी अधिकारी को आगे की प्रक्रिया के लिए आवेदक द्वारा प्रस्तुत विवरण का निरीक्षण करना और प्रमाणित करना है।

आवेदन जमा करने की तारीख से 30 दिनों के भीतर यह निरीक्षण किया जाना है। एक बार अधिकारी द्वारा सभी विवरणों को सत्यापित और पुष्टि कर लेने के बाद, राशन कार्ड बनाया जाता है और आवेदक को उनकी वार्षिक आय के आधार पर जारी किया जाता है। यदि आवेदन खारिज कर दिया जाता है, तो आवेदक को उसी के कारणों के साथ एक अस्वीकृति पत्र जारी किया जाता है।

किसी भी गलत / भ्रामक सूचना के मामले में, आवेदक कानून के तहत आपराधिक अभियोजन और परिणामस्वरूप सजा के लिए उत्तरदायी होगा।

ई-राशन कार्ड (E-ration Cards)

कुछ राज्य सरकार ने EPDS [Electronic Public Distribution System] (इलेक्ट्रॉनिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली) के माध्यम से ई-राशन कार्ड पेश किए हैं। एक उन्नत सार्वजनिक वितरण प्रणाली यह जनता को राशन के विवरण और EPDS प्लेटफॉर्म के माध्यम से इसकी उपलब्धता का ऑनलाइन पता लगाने में मदद करती है।

राशन कार्ड कैसे ट्रांसफर करें (How to transfer Ration Card)

यदि किसी व्यक्ति को अलग शहर में स्थानांतरित या स्थानांतरित किया जाता है और राशन कार्ड को एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थानांतरित किया जाना है, तो व्यक्ति को नए अधिकार क्षेत्र में निकटतम राशन कार्यालय में एक आवेदन प्रस्तुत करना होगा। नए पते के प्रमाण के साथ एक लिखित आवेदन जमा करना होगा (ऊपर सूचीबद्ध दस्तावेज), और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जिसके बाद हस्तांतरण संसाधित किया जाएगा।
इसी तरह, एक नया राशन कार्ड जारी या संशोधित किया जाता है जब परिवार की कोई महिला शादीशुदा होती है और पति के घर जाती है। इस प्रयोजन के लिए, माता-पिता के राशन कार्ड से उसका नाम हटाने और पति के परिवार के कार्ड में उसका नाम जोड़ने के लिए आवेदन प्रस्तुत करना होगा (विवाह प्रमाण पत्र इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रस्तुत किया जाना है)।

वन नेशन वन राशन कार्ड क्या है? (What is One Nation One Ration Card?)


वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) राष्ट्र के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए रियायती दरों पर अनाज, चावल और गेहूं का आटा उपलब्ध कराने में मदद करता है। वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण ने COVID-19 महामारी के आलोक में गरीबों के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड [One Nation One Ration Card]’(ONORC) योजना की घोषणा की। वन राशन कार्ड [One Nation One Ration Card] में नियमित राशन कार्ड के रूपांतरण के साथ, सभी लाभार्थी और कार्डधारक पूरे देश में किसी भी सार्वजनिक वितरण दुकान से सब्सिडी वाला राशन खरीद सकते हैं।

ONORC [One Nation One Ration Card] योजना को वित्त मंत्री द्वारा 16 मई को प्रधान मंत्री के आत्मानबीर भारत अभियान के अंतिम चरण के दौरान शुरू किया गया है जिसमें 20 लाख करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि शामिल है। यह राशन कार्ड देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉन्च किया गया है और 20 राज्य पहले ही इस योजना को अपने राज्य में लागू करने के लिए सहमत हो गए हैं।

तीन भारतीय राज्य वन-नेशन, वन-राशन कार्ड [One Nation One Ration Card] योजना में शामिल हैं

पूर्व खाद्य मंत्री स्वर्गीय रामविलास पासवान ने कहा था कि तीन और राज्य – ओडिशा, सिक्किम और मिजोरम वन नेशन-वन राशन कार्ड ’योजना में शामिल हो गए हैं, जो उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या ले रहे हैं जो इस योजना में 20 में शामिल हो गए हैं। अगस्त तक उत्तराखंड, नागालैंड और मणिपुर राष्ट्रीय क्लस्टर में शामिल हो जाएंगे।

वन नेशन-वन राशन कार्ड ’पहल के तहत पात्र लाभार्थी राशन कार्ड का उपयोग करके देश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत योग्य पात्र खाद्यान्न का लाभ उठा सकेंगे।

खाद्य मंत्रालय का लक्ष्य मार्च 2021 तक देश भर में इस योजना को लागू करना है।

पासवान ने कहा था कि आवश्यक बुनियादी ढांचा कार्य जिसमें इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल (ePoS) सॉफ्टवेयर का उन्नयन, PDS (IM-PDS) के केंद्रीय एकीकृत प्रबंधन और अन्नवितरण पोर्टल के साथ एकीकरण, केंद्रीय भंडार में राशन कार्ड की उपलब्धता और राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी लेनदेन का परीक्षण इन तीन राज्यों में पूरा कर लिया गया है। ।

वन नेशन वन राशन कार्ड का उद्देश्य (Purpose of the One Nation One Ration Card)


देश में, लगभग 80 करोड़ लाभार्थी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत रियायती भोजन और अनाज प्राप्त करने के हकदार हैं। हालांकि, 80 करोड़ लाभार्थियों के लिए, देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में केवल 23 करोड़ राशन कार्ड जारी किए गए हैं। ।

पहले, राशन कार्ड के साथ, एक लाभार्थी केवल PDS [Public Distribution System] (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) से सब्सिडी वाला भोजन और अनाज खरीद सकता था जो उन्हें उनके इलाके में सौंपा गया था। इसके कारण प्रवासियों को कई मुद्दों का सामना करना पड़ा है जो काम के लिए दूसरे शहरों में स्थानांतरित हो जाते हैं। हालांकि, अपने मौजूदा राशन कार्ड को One Nation One Ration Card में परिवर्तित करके, वह किसी भी इलाके में और किसी भी शहर में FPS की दुकान से सब्सिडी वाला भोजन खरीद सकता है।

वित्तीय मंत्री ने यह भी उल्लेख किया है कि जिन नागरिकों के पास राज्य या केंद्र द्वारा जारी पीडीएस कार्ड नहीं है, उन्हें इस नवम्बर तक के लिए 1 किलोग्राम चना ’और 5 किलोग्राम अनाज दिया गया है।

वन नेशन वन राशन कार्ड के लाभ (Benefits of the One Nation One Ration Card)


ONORC अप्रैल 2018 से कामों में लगा हुआ है। वन नेशन वन राशन कार्ड में नियमित राशन कार्ड का रूपांतरण 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी लाभार्थियों के लिए अपेक्षित है।

वन नेशन वन राशन कार्ड का मुख्य लाभ यह है कि जो लोग सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्राप्त करने के पात्र हैं, वे किसी भी शहर के एफपीएस दुकान से ऐसा कर सकते हैं। कई लोगों के विभिन्न शहरों में पलायन करने और किसी अन्य शहर में खाद्य अनाज खरीदने की पिछली अक्षमता के साथ, वन राशन कार्ड पूरे देश में प्रवासी श्रमिकों की आजीविका में मदद कर सकता है।

ONORC के कुछ अन्य लाभ हैं:


ONORC के तहत, एक राज्य के सभी लाभार्थी दूसरे राज्यों में राशन कार्ड का हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं, जहाँ राशन कार्ड मूल रूप से जारी किया गया था। कोई भी प्राप्तकर्ता देश के किसी भी पीडीएस दुकान पर अपने राशन कार्ड का उपयोग कर सकता है। ONORC का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों के लिए पीडीएस खाद्यान्नों की सार्वभौमिक पहुँच प्रदान करना है।

इसके अलावा, ONORC लाभार्थियों को अपना डीलर चुनने का अवसर भी देगा। गलतफहमी के कई मामलों के साथ, लाभार्थी किसी अन्य FPS दुकान पर तुरंत स्विच कर सकता है, अगर किसी भी मामले में बेईमानी हो रही हो तो।


यह योजना महिलाओं और अन्य समूहों के लिए फायदेमंद होगी, क्योंकि सामाजिक पहचान और अन्य प्रासंगिक कारक उन्हें पीडीएस तक पहुंचने में एक मजबूत पृष्ठभूमि प्रदान करेंगे।

ONORC SDG 2: एंडिंग हंगर के तहत 2030 तक निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मदद करेगा। इसका उद्देश्य भारत में भुखमरी की स्थिति को भी दूर करना है, जहां ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत 117 देशों में से 94 वें स्थान पर है


राशन कार्डों की पोर्टेबिलिटी की प्रक्रिया


वित्त मंत्री के अनुसार, राशन कार्ड की वन राशन कार्ड की पोर्टेबिलिटी प्रक्रिया को अंतर-राज्य के साथ-साथ अंतर-राज्यीय आधार पर करने का लक्ष्य है। राशन कार्ड अंतर-राज्य के साथ-साथ इंट्रा-स्टेट की पोर्टेबिलिटी को उसी के लिए सौंपे गए विभिन्न पोर्टलों के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली (IMPDS) का एकीकृत प्रबंधन अंतर-राज्य राशन कार्डों की पोर्टेबिलिटी के लिए प्रौद्योगिकी मंच प्रदान करेगा। यह प्रवासी श्रमिकों को देश भर में किसी भी एफपीएस से अनाज खरीदने में सक्षम बनाएगा। अन्नवितरण पोर्टल दूसरी वेबसाइट होगी जिसमें राज्य के भीतर ई-पीओएस सिस्टम और उपकरणों के माध्यम से भोजन के वितरण की जानकारी और डेटा होगा।

अन्नवितरण पोर्टल प्रवासी श्रमिकों और प्रवासियों के परिवारों को अपने राज्य के भीतर लेकिन उनके जिले के बाहर भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली का लाभ उठाने में मदद करेगा। प्रवासी श्रमिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अपनी पात्रता के अनुसार खाद्यान्न का हिस्सा खरीद सकते हैं, प्रवासी श्रमिक का परिवार अपने गृहनगर में राशन डीलर से सब्सिडी वाले खाद्यान्न का लाभ उठा सकता है।

पोर्टेबिलिटी की सुविधा फिलहाल 20 राज्यों में उपलब्ध है, और किए गए लेनदेन की संख्या 14 मई को IMPDS पोर्टल में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 275 है। रिपोर्टों के अनुसार, इंट्रा-स्टेट राशन कार्ड की पोर्टेबिलिटी के लिए लेनदेन की संख्या बहुत अधिक है।

वन नेशन वन राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी के साथ एकीकृत राज्यों की सूची


रिपोर्टों के अनुसार, ONORC का आधिकारिक रोल आउट 1 जून 2020 को हुआ था। हालांकि, वर्तमान में NFSA के तहत राशन कार्ड की अंतरराज्यीय पोर्टेबिलिटी को रोल आउट करने के लिए 17 राज्यों में बोर्ड हैं। 17 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस प्रकार हैं।

  • आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh
  • गुजरात Gujarat
  • गोवा Goa
  • झारखंड Jharkhand
  • हरियाणा Haryana
  • केरल Kerala
  • मध्य प्रदेश Madhya Pradesh
  • कर्नाटक Karnataka
  • राजस्थान Rajasthan
  • महाराष्ट्र Maharashtra
  • त्रिपुरा Tripura
  • उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh
  • तेलंगाना Telangana
  • बिहार Bihar
  • हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh
  • पंजाब Punjab
  • दादरा और नगर हवेली Dadra & Nagar Haveli
  • दमन और दीव Daman & Diu
  • ओडिशा Odisha
  • मिजोरम Mizoram
  • नगालैंड Nagaland
  • ओडिशा, मिजोरम और नागालैंड 1 जून 2020 से ONORC योजना का हिस्सा हैं।

सरकार द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड की शुरुआत करने का कदम उन प्रवासी श्रमिकों और उनके परिवारों के लिए फायदेमंद है जो काम के लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं।

आशा है कि आप राशन कार्ड सूची से संबंधित सभी जानकारी समझ गए होंगे। यदि आप राशन के लिए पात्र व्यक्ति की ताज़ा सूची डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं। हमारी टीम का सदस्य आपके लिए यूपी राशन कार्ड सूची खोजने में मदद करेगा और यूपी में बलात्कार के लिए नए उम्मीदवार की सूची में अपना नाम खोजेगा।

हमारे  Twitter पेज को फॉलो करने के लिए यहाँ क्लिक करे  और Facebook पेज को भी फॉलो करने के लिए यहाँ क्लिक करे