आज के दौर में हर उस नवयुवक की चाह होती है की काश अपना कोई बिज़नेस होता छोटा ही सही पर अपना होता। काश की ये नौकरी की रोज की किटकिट से मुक्ति मिल जाती। काश की यह डर नहीं सताता की ये नौकरी रहेगी या निकल जायेगी। काश की कुछ अपना होता। कई बार लोग अपने बिज़नेस के लिए ढेरो प्लानिंग भी करते हैं पर पैसे की कमी की वजह से अपना बिज़नेस शुरू नहीं कर पाते और हताश हो जाते हैं।

इन दिनों जिस हिसाब से E commerce फलफूल रहा है उसी हिसाब से बेरोजगारी की संक्षिप्त संकेत भी दे रहा है और हमें अपने व्यवसाय को समयानुसार परिवर्तित करने को भी कह रहा है। अगर आपसे कोई पूछे की किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए प्रारंभिक स्त्रोत क्या है ? तो आप कहेंगे आपका समय ,आपका पैसा और आपकी इच्छाशक्ति। यह बात सही भी है कि इन तीनों के बिना बिज़नेस शुरू करना मुश्किल है किन्तु बिना निवेश किये बिज़नेस शुरू करना असंभव नहीं है। फेसबुक की शुरुआत एक डॉर्म रूम से हुई। मेटालिका एक गैरेज के अंदर शुरू हुई। व्हाट्सएप को उन लोगों ने बनाया था जिन्हें फेसबुक ने खारिज कर दिया था। इन सभी बड़े नामों की शुरुआत कम निवेश वाले बजट से हुई जो बाद में राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय परिघटना में विकसित हुआ। तो यह स्पष्ट है की निवेश कभी भी एक बिज़नेस के लिए अवरोधक रहा यदि आप अपने व्यवसाय के बारे में भावुक हैं और इसे बड़ा बनाना चाहते हैं तो आप बिना निवेश के भी कर सकते हैं।

बिना निवेश के बिज़नेस शुरू करने के लिए हमें कुछ बातो पर ध्यान देना अतिआवश्यक है –

  • आप कुछ ऐसा करे की आपका जूनून ही आपका व्यवसाय बन जाए
  • सब की सोच से अलग सोचे
  • अपने अंदर के हुनर को रेखांकित करे
  • सोशल मीडिया से जुड़े रहे
  • पहले service दे फिर product बनाने की सोचे
  • कड़ी मेहनत करे

आइये अब हम बात करते हैं उन बिज़नेस के बारे में जिन्हे हम बिना निवेश के शुरू कर सकते हैं

  1. फ्रीलांसर :- 21 वीं सदी में फ्रीलांसिंग सबसे सस्ता और अधिक लाभ देने वाला बिज़नेस है। आप एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य कर सकते हैं और अपनी इच्छा के किसी भी प्रोजेक्ट पर स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं।इस तरह के व्यवसाय का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप किसी भी बंधन से बंधे नहीं होंगे और कई स्रोतों से जितनी परियोजनाएँ चाहते हैं, उतने काम कर सकते हैं। आप अपने समय पर काम कर सकते हैं और अपने कौशल और परियोजना वितरण के आधार पर शुल्क ले सकते हैं। फ्रीलांसिंग श्रेणी में भी, सबसे लोकप्रिय व्यवसायों को आज लोगों द्वारा चुना जाता है:
  • फ्रीलांस फोटोग्राफी
  • फ्रीलांस कंटेंट राइटर
  • फ्रीलांस वेब डिजाइनर
  • फ्रीलांस ऐप डेवलपर
  • फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनर
  • फ्रीलांस एनिमेशन
  • फ्रीलांस इलस्ट्रेशन एंड लोगो डिजाइनिंग
  • फ्रीलांस वीडियो एडिटर
  • फ्रीलांस संगीत संगीतकार
  • फ्रीलांस सिनेमैटोग्राफी
  • फ्रीलांस एचआर प्रबंधन
Man Photographer Taking Pictures Silhouette Concept; Shutterstock ID 331505345

2. फोटोग्राफी :- फोटोग्राफर बनना ही व्यवसाय है। यदि आप फोटो को क्लिक करने में बहुत अच्छे हैं, तो आप एक पेशेवर फोटोग्राफर बनने में अपना हाथ आज़मा सकते हैं।
शादियों, रिसेप्शन, कार्यशालाओं, सेमिनारों, संगीत, प्रदर्शनियों, पुस्तक / संगीत लॉन्च और अन्य व्यक्तिगत या व्यावसायिक अवसरों जैसे कई अवसर हैं जहां लोग फोटोग्राफर को बुलाते हैं। आप या तो कुछ फोटोग्राफी संगठन के साथ साइन अप कर सकते हैं।
आप एक फ्रीलांस फोटोग्राफर के रूप में काम करना चुन सकते हैं।
यहां तक ​​कि जरूरत पड़ने पर अलग-अलग मौकों पर फोटोग्राफर्स को तैनात करने के लिए आप अपना खुद का व्यवसाय बनाना भी चुन सकते हैं।
केवल एक ही निवेश जो आपको करने की आवश्यकता है, वह आपके पोर्टफोलियो और फोटोग्राफी के लिए आवश्यक गैजेट्स पर है।

3. ऑनलाइन ट्यूटोरियल :- आज इंटरनेट टेक्नोलॉजी ने जो एक बड़ा काम किया है, वह यह है कि इसने प्रतिभा और दर्शकों के बीच की खाई को मिटा दिया है। आज YouTube, Facebook और व्यक्तिगत ट्यूटोरियल वेबसाइटों ने कलाकारों और पेशेवरों को अपने अनुयायियों के साथ अपनी प्रतिभा, ज्ञान और कौशल साझा करने में सक्षम बनाया है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपको प्रतिष्ठा और छवि बनाने में मदद करता है और आपको एक विश्वसनीय अनुयायी आधार विकसित करने में मदद करता है। जैसे-जैसे फॉलोअर्स, शेयर और सब्सक्रिप्शन बढ़ते हैं, कमाई बढ़ती रहती है। सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन ट्यूटोरियल जो आप आज देख सकते हैं।

  • संगीत ट्यूटोरियल
  • पाक कला ट्यूटोरियल
  • नृत्य ट्यूटोरियल
  • कला और शिल्प ट्यूटोरियल
  • शैक्षणिक ट्यूटोरियल
  • टेक ट्यूटोरियल
  • घरेलू स्वास्थ नुस्खे ट्यूटोरियल

4. विज्ञापन बनाना :- आप अपने रचनात्मक दिमाग का उपयोग कर सकते हैं और एक प्रोफ़ेशनल विज्ञापन गुरु बन सकते हैं। कंपनियां और ब्रांड अक्सर किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करते हैं जो रचनात्मक हो, अपनी बातो की दुनिया के सामने अच्छे तरीके से रख सकता हो और अपने प्रोडक्ट को जनता के सामने प्रदर्शित करने की क्षमता रखता हो जो विज्ञापन में मूल्य जोड़ता हो। आप एक विज्ञापन एजेंसी बना सकते हैं, किसी व्यक्ति या कंपनी से विज्ञापन ले सकते हैं और सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग पर प्रदर्शित कर सकते हैं। इस तरह के व्यवसाय के लिए आपको किसी पूर्व अनुभव या कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। आप बस एक विज्ञापन की पेशकश करते हैं और वितरित करते हैं।

5 . रियल एस्टेट एजेंट :- बढ़ते शहरीकरण और औद्योगिकीकरण ने जो कुछ किया है, उससे अधिक भूमि की जरूरत है और लोगों को रहने के लिए एक अच्छे घर की तलाश है। लोग या तो इसे खरीदना चाहते हैं या किराए पर लेते हैं। अब दोनों ही मामलों में, उन्हें एक सलाहकार या रियल एस्टेट एजेंट की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, आप एक रियल एस्टेट एजेंसी का बिज़नेस कर सकते हैं। इस व्यवसाय के पीछे लाभ यह है कि यह एक मध्यम वर्ग का आदमी हो या एक अमीर आदमी हो, हर कोई संपत्ति में निवेश करने के लिए तैयार है और आपको कई लोग मिलेंगे जो कुछ अच्छी संपत्ति की तलाश में हैं।
लेकिन यह भी सत्य है की यह व्यवसाय कई धोखाधड़ी और घोटालों से ग्रस्त है इसलिए आपको क्लाइंट के साथ बहुत अधिक विश्वास बनाने की आवश्यकता होगी। इस तरह के किसी भी धोखाधड़ी प्रस्ताव से दूर रहने और जनता के बीच प्रतिष्ठा बनाने के लिए सच्चे बने रहने की दृढ़ता से सिफारिश की जाती है।

6. एनिमेशन :- एनिमेशन एक ऐसा पेशा है जो समय के साथ-साथ विकसित हो रहा है। आज आप सही सॉफ्टवेयर का उपयोग करके, अपने घर पर ही सबसे बेसिक हार्डवेयर के साथ एनिमेटेड वीडियो बना सकते हैं। यदि आप एक कुशल एनीमेशन पेशेवर हैं, तो आप कई अन्य लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अपना ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यवसाय बना सकते हैं, जो एक पेशे के रूप में एनीमेशन लेने के लिए तैयार हैं। यह आपकी विश्वसनीयता क्षेत्र को भी बढ़ाएगा और आपको एनिमेटेड वीडियो और वृत्तचित्र बनाने के लिए ब्रांडों, कंपनियों और संगठनों द्वारा संपर्क किया जाएगा। कहने की जरूरत नहीं है, कि यह बहुत अधिक लाभ वाला पेशा है।

7. व्यवसाय सलाहकार :- शिक्षा में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण कैरियर में कई विकल्प आते हैं, जिसके कारण अक्सर माता-पिता या छात्र भ्रमित हो जाते हैं और वे विशेषज्ञों से पेशेवर सलाह लेते हैं।आप अनुभवी परामर्शदाताओं और पेशेवरों का एक नेटवर्क बना सकते हैं और एक मामूली शुल्क चार्ज करके उनकी सहायता के लिए एक कैरियर मार्गदर्शन और परामर्श कार्यक्रम बना सकते हैं। यह व्यवसाय समय के साथ बढ़ते महत्व का अनुभव कर रहा है और इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

8. शिक्षा सेवाएं :- शिक्षा सेवा आज के बढ़ते आविष्कारों, ज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रतिस्पर्धा की दुनिया में एक संपन्न व्यवसाय है।
विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों और वयस्कों को पढ़ाने, प्रशिक्षित करने और मार्गदर्शन करने के लिए कुशल पेशेवरों का एक नेटवर्क बनाना छोटे स्तर पर व्यापार का एक विश्वसनीय और लोकप्रिय विकल्प है जो समयोपरि विस्तार कर सकता है। वेबसाइट पर खोजें और आपको शिक्षा के साथ स्कूल और कॉलेज स्तर पर छात्रों की मदद करने के लिए अनगिनत ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन कार्यक्रम मिलेंगे। इस व्यवसाय के लिए अधिक कौशल, ज्ञान और नेटवर्किंग की आवश्यकता होती है और निवेश की कम। सकारात्मक परिणाम और प्रतिष्ठा सुनिश्चित करने के लिए आपको कुशल और भावुक होना चाहिए।

9. एस सलाहकार :- एक महत्वपूर्ण बात जिसे हर ब्लॉगर को विचार करने की आवश्यकता है, सफल होने के लिए search engine में रैंक करने पर ध्यान केंद्रित होना चाहिए । Google, Yahoo, bing, आदि पर अगर कोई भी व्यक्ति कुछ भी search करता है तो google , yahoo , bing आपके पेज को पहले पेज पर top ten रैंक में दिखाए 
उन वेबसाइटों पर लोग भरोसा करते है जो search engine के परिणामों में top 5 में दिखाई देती हैं। इसे Search Engine Optimization (SEO) कहा जाता है।
यह वह जगह है जहां समय के साथ एसईओ सलाहकारों की जरूरत बढ़ गई है। आज हर ब्लॉगर search engine results में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करने के लिए अच्छे एसईओ सलाहकार की तलाश करता है।

10. वेब कंटेंट राइटिंग :- यदि आपको अपने लेखन में रूचि हैं, तो आप वेब साईट और ब्राउज़र पर स्क्रिप्ट लेखन के क्षेत्र में वास्तव में अच्छा कर सकते हैं। आज ब्लॉगर और व्यवसायी हमेशा एक अच्छे कंटेंट लेखकों की तलाश में रहते हैं जो अच्छे साहित्य कौशल को बेहतर बनाते हैं और वेबसाइटों के लिए उच्च गुणवत्ता की लेख लिखने के लिए तैयार हैं।
कंटेंट राइटिंग एक ऐसी कला है जिसमें आपको एक विषय को 5 अलग-अलग तरीकों से लिखना और व्यक्त करना होता है।
– आप अगर अच्छे कंटेंट राइटर हैं तो आप कुछ ब्रांड या संगठन के साथ एक कॉन्ट्रेक्ट पर हस्ताक्षर करना चुन सकते हैं।
– आप फ्रीलांसर कंटेंट राइटर के रूप में फ्रीलांसर डॉट कॉम जैसे विभिन्न पोर्टलों पर साइन अप कर सकते हैं और आपको कई ब्रांडों, ब्लॉगर्स और कंपनियों द्वारा काम पर भी रखा जा सकता है।

11. अनुवाद सेवाएं ( Translator ) :- एक चीज जो इंटरनेट और ब्लॉगिंग ने ठीक की है, उसने दुनिया भर के प्रभावितों और दर्शकों के बीच की खाई को मिटा दी है।
इन्फ्लुएंसर आज अनुवाद सेवाए प्रदान कर रही हैं। अनुवाद सेवाओं को वैश्विक मान्यता मिल रही है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय प्रभावकों से ब्लॉगिंग का लक्ष्य है कि भाषा कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। ऐसे कई अंतरराष्ट्रीय ब्रांड हैं जो भारत में विस्तार करने का लक्ष्य बना रहे हैं और विश्वसनीय अनुवाद सेवाओं की तलाश कर रहे हैं जो उन्हें भारत में कई क्षेत्रीय भाषाओं में अपने काम को बढ़ावा देने में सहायता कर सकें।
इस प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप कई अनुवाद सेवाएं दृश्य में आ गई हैं, इतना ही नहीं अनुवाद आज एक प्रतिष्ठित व्यवसाय बन गया है।
व्याख्या और अनुवाद अब एक व्यवसाय है जिसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है और अधिक आय होता है। सभी के लिए यह आवश्यक है कि क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं के बारे में ज्ञान के साथ-साथ एक विशेष अंतर्राष्ट्रीय भाषा पर ठोस पकड़ हो।

12. वित्तीय सलाहकार :- मुद्रा गतिशील है और हर पल बदल रही है। आज पैसा हर जगह है, हर एक रूप में या दूसरे में। धन आय, वेतन, फंड, करों, डेबिट, क्रेडिट, हार्ड कैश और ऑनलाइन लेन-देन और व्यय के रूप में बह रहा है, जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं।
लोग और व्यापारी हमेशा वित्तीय योजना और प्रबंधन के लिए विश्वसनीय और भरोसेमंद सेवाओं की तलाश में रहते हैं ताकि वे अपने पैसे का एक संगठित ट्रैक रख सकें और अपने भविष्य के निवेश की योजना बना सकें।
आप ग्राहकों को निवेश और वित्तीय योजना के बारे में सलाह देने के लिए एक सेवा का निर्माण कर सकते हैं। हालांकि, इसे शुरू करने से पहले, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप प्रमाणित वित्तीय योजनाकार बनें, यदि आप चाहते हैं कि लोग वित्तीय नियोजन व्यवसाय में आपकी विश्वसनीयता पर भरोसा करें।

13. मानव संसाधन (एचआर) प्रबंधन :- भारत एक ऐसा देश है जहाँ श्रम शक्ति और मानव संसाधन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। जिसके परिणामस्वरूप मानव की बढ़ती मांग है
संसाधन प्रबंधन। recruitment और workforce management बहुत आवश्यक हो गया है और workforce सही नौकरियों के चयन में मदद करता है।
आप इस तथ्य का लाभ उठा सकते हैं और अन्य कंपनियों को भर्ती सेवाएं प्रदान करने के लिए अपनी खुद की मानव भर्ती फर्म शुरू कर सकते हैं। आपको केवल जॉब की तलाश कर रहे उम्मीदवारों का एक अच्छा और विश्वसनीय डेटा तैयार करना है। आपका मुख्य उद्देश्य एक ऐसे उम्मीदवार का उल्लेख करना है, जिसकी प्रोफ़ाइल कंपनी की आवश्यकताओं से मेल खाती है और आप इसमें अच्छे कमीशन भी प्राप्त कर सकते हैं।

14 . साइबर सुरक्षा :- जब इंटरनेट, सोशल नेटवर्किंग, सोशल मीडिया, वित्त और ब्लॉगिंग की बात आती है, तो साइबर सुरक्षा एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसे साइबर अपराधों को रोकने के लिए गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। इंटरनेट अपराध आज इंटरनेट के तेजी से उपयोग के साथ बड़ा हो गया है। ऑनलाइन चोरी और हैकिंग के कई मामले हैं जो हर बार सुर्खियों में आते हैं। नतीजतन, संगठन और फोरेंसिक विभाग हमेशा अच्छे साइबर और आईटी सुरक्षा विशेषज्ञों के तलाश में रहते हैं। यदि आप आईटी सुरक्षा सेवाओं में बहुत अच्छे हैं, तो आप इस कौशल को पूर्ण विकसित व्यापार विचार में बदल सकते हैं। आप कुशल आईटी पेशेवरों के एक प्रतिष्ठित नेटवर्क का निर्माण करते हैं और आपकी टीम को शीर्ष संगठनों द्वारा काम पर रखा जा सकता है, जिन्हें साइबर और आईटी सुरक्षा सेवाओं की आवश्यकता होती है।

15. ब्लॉगिंग :- पिछले दशक के बाद से, ब्लॉगिंग ने लोगों और व्यवसायों के लिए ऑनलाइन सामग्री और पोस्ट के माध्यम से ज्ञान और राय साझा करने और फैलाने के लिए एक मंच बनाया है।
यह अब एक पेशा बन गया है जो आपको आय और सम्मान दोनों अर्जित करता है। यदि आप आज एक सर्वेक्षण पर निकलते हैं, तो आपको अपने हर 10 लोगों में कम से कम एक ब्लॉगर मिलेगा। इससे अधिक, आप पाएंगे कि हर स्टार्टअप जो अभी शुरू हुआ है, मध्यम रूप से सफल है या अच्छी तरह से स्थापित है, एक ब्लॉगर है। ब्लॉगिंग को हर सफल व्यवसाय के लिए एक रीढ़ माना जाता है।
इसने हाल ही में बहुत लोकप्रियता हासिल की है और राजनीति, व्यवसाय और समाज की दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। दुनिया भर के लोग और व्यवसाय ब्लॉगर्स की शक्ति को ऑनलाइन प्रभावित करने वालों के रूप में पहचान रहे हैं। अगर आपको भी लिखने का शौक है और अपनी जानकारिया लोगो बाँटना चाहते है तो आप भी इस व्यवसाय को चुन सकते हैं इसमें सम्मान के साथ साथ पैसा भी बहुत ज्यादा है। 

आप इन 15 व्यवसायों में से किसी भी व्यवसाय को चुन सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल बना सकते है


Note :- अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होतो इसे शेयर करे वेबसाइट को सब्सक्राइब करना न भूले। अपने विचार और सुझाव कमेंट बॉक्स में डाले आप हमें मेल भी कर सकते है हमारा मेल आई डी है support@findsolutionhindi.in