जिन कपड़ो को पहन कर आपकी दोस्त स्टाइलिश दिखती है क्या वही कपडे आप पर भी जचते हैं ? नहीं न। फिर आप यह क्यों मान बैठी हैं की लिप्सटिक की जो शेड आपके दोस्त पर अच्छी लगती है , वह आप पर भी अच्छी लगेगी। लिप्सटिक का चुनाव करते वक़्त सिर्फ रंग का ही नहीं बल्कि अपनी त्वचा का रंगत का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी होता है। जिस रंग की लिप्स्टीक गोरी रंग वाली त्वचा पर अच्छी लगेगी। वह सांवले रंग वाली त्वचा पर अच्छी नहीं लग सकती है

कैसे करे अपने लिए सही लिप्सटिक का चुनाव, आइये जानते हैं ?

  • अगर आपका रंग गोरा है मतलब आपके पास बहुत सारे विकल्प है :- यदि आपकी त्वचा का रंग गोरा है मतलब आप किसी भी रंग की लिप्सटिक का चुनाव बेझिझक हो कर कर सकती है। अगर आपको हलके शेड वाली लिप्स्टीक पसंद है तो आप अपने लिए कोरल,पीच ,ऑरेंज या गुलाबी जैसे रंगो का चुनाव कर सकती हैं। दोपहर के वक़्त आप पीच या पिंक जैसे हलके शेड का इस्तमाल कर सकती है लिप्स्टीक के शेड में लाल , चेरी रेड , बेरी और प्लम जैसी शेड शाम या रात के वक़्त अच्छे दिखते हैं।
  • गेहुंआ त्वचा वालो के लिए :- जिन महिलाओ की त्वचा का रंग गेहुंआ है उन्हें भी अपने लिए लिप्स्टीक का चुनाव करते वक्त ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है। डॉन के वक्त आप ऑरेंज , मॉव ,पिंक , सिनैमन (डार्क ब्राउन) जैसे शेड आप अपने लिए चुन सकती हैं। वही शाम या रात के लिए बेरी रेड , रस्ट , मरून और बरगंडी जैसे शेड आप पर अच्छे दिखेंगे।
  • अगर आप सांवली हैं :- सांवली त्वचा बेहद खूबसूरत त्वचा होती है और इस खूबसूरती को लिप्स्टीक के सही शेड से और निखारा जा सकता है। आप पर गुलाबी , क्रिमसन रेड ,ब्राउन , बेरी , कॉपर , मरून आदि रंगो के अलग अलग शेड अच्छे लगेंगे।

कैसे करे लिप्स्टीक की खरीदारी ?




किसी भी कॉस्मेटिक की स्टोर पर जा कर वह की रंगो की दुनिया में खो जाना आम बात है। दूकान पर पहुंच कर खुद को 1-2 मिनिट वक्त दे , ताकि आप सतर्क हो कर लिप्स्टीक के रंगो को समझ पाए। ध्यान रहे की जैसे आप फाउंडेशन चुनती हैं (अपनी स्किन कलर का सबसे नजदीकी शेड ) वैसे ही लिप्सटिक का कलर भी चुने जो आपके होठो के रंग से मैच करता हो। अगर आप लिप्स्टिक के रंगो के चुनाव में बिलकुल रिस्क नहीं लेना चाहती हैं तो अपने होठो के रंग से 1 -2 शेड डार्क पिंक या ब्राउन लिपस्टिक चुन सकती हैं। इससे आपको नेचरल लुक मिलेगा। थोड़ा प्रयोग करते हुए आप अपने होठो के रंग से 3 – 4 मिनट शेड डार्क लिपस्टिक का रंग भी चुन सकती हैं।

लिप्सटिक की खरीदारी करते वक्त कलाई पर नहीं होठो पर ट्राई करे

महिलाये अक्सर खरीदारी से पहले लिप्स्टीक को कलाई पर लगा कर उसका रंग परखते हैं। पर इससे सही निर्णय लेने में और परेशानी होती है। जाहिर है आपकी कलाई का रंग और आपका होठो का रंग एक जैसा नहीं होगा , इसलिए जरुरी नहीं की जो रंग आपकी कलाई पर अच्छा लग रहा हो वही रंग आपके होठो पर भी अच्छा लगे। इसलिए कलाई के बजाये होठो पर लिप्सटिक लगा कर देखे ताकि आपको ये पता लग सके की वो लिप्सटिक आपके होठो के रंग से कितना डार्क है। इसलिए अच्छी तरह से देख परख कर सही शेड का चुनाव करे।

लिप्सटिक का चुनाव करते वक्त अपने होठो के आकार का भी ध्यान रखे।




आपके होठो का आकर भी तय करता है की कौन सा शेड आपके होठो पर अच्छा लगेगा। डार्क शेड वाले लिप्सटिक में आपके होठ छोटे और पतले लगते हैं अगर आपके होठ पतले हैं तो आप डार्क के बजाय लाइट या ब्राउन शेड वाली लिप्सटिक का चुनाव कर सकते हैं इससे आपके होठ थोड़े मोठे दिखेंगे और आपका चेहरा भी निखार जाएगा।

Note :- अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होतो इसे शेयर करे वेबसाइट को सब्सक्राइब करना न भूले। अपने विचार और सुझाव कमेंट बॉक्स में डाले आप हमें मेल भी कर सकते है हमारा मेल आई डी है support@findsolutionhindi.in