Contents hide
7 (Aadhar Card Download) आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे

(what is e-adhaar, uidai, or adhaar card ) आधार कार्ड की जानकारी, इआधर, यूआईडीएआई, या आधार कार्ड क्या है ?

image credit : Quora

वर्ष 2014 के बाद से हम सभी आधार से भालीभाती वाकिफ हैं ! हम सभी इसकी महत्वता के बारे बारे में थोडा बहुत तो जरुर सुना होगा! आधार, जैसा कि हम सभी जानते हैं, भारत में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को UIDAI द्वारा जारी किया गया 12 अंकों की एक यूनिक आईडी है। उम्र और लिंग के बावजूद, कोई भी व्यक्ति नामांकन प्रक्रिया के दौरान अपने जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा देकर आधार संख्या प्राप्त करने के लिए अपना नामांकन कर सकता है। अवधि के दौरान, आधार आपकी पहचान को प्रमाणित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका बन गया है। आपके आधार नामांकन के दौरान, आपको एक मान्य मोबाइल नंबर प्रदान करने की आवश्यकता होती है जिसे आपके आधार कार्ड में आपके स्थायी संपर्क विवरण के रूप में प्रलेखित किया जाता है। यह जरूरी है कि आप इसके लाभ के लिए एक वैध मोबाइल नंबर का उपयोग करें, बिना किसी परेशानी के वित्तीय लेनदेन और अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियां करें। आपके आधार कार्ड की विशिष्टता इस तथ्य में निहित है, कि आधार न केवल पहचान का एक महत्वपूर्ण प्रमाण है, बल्कि इसका उपयोग सभी प्रकार की सरकारी सेवाओं में भी किया जाता है, बैंक खाता खोलना, निवेश, एलपीजी गैस कनेक्शन आदि। (aadhar card link with mobile number) मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड लिंक जिसे घोटालों और नकल को रोकने के लिए और सभी लेनदेन को आसानी से पूरा करने के लिए दृढ़ता से सलाह दी गई है । झूठे दस्तावेजों पर जारी किए गए कनेक्शन से छुटकारा पाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

सबसे पहले, भारत सरकार के निर्देश के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी आदेश के अनुसार, आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ना सरकार द्वारा आवश्यक कर दिया गया था। हालांकि, वर्तमान में, यह अनिवार्य नहीं है।

यहां, हम आपको आधार के माध्यम से मोबाइल नंबर के साथ लिंक करने के तरीके के बारे में बताएंगे।

(How to link aadhaar with mobile number) आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें

मोबाइल नंबर के साथ आधार का लिंक भारत सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है।

कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड नंबर को लिंक करवा सकता है या तो स्वयं कर सकता है या टेलिकॉम ऑपरेटरों की मदद ले सकता है। आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ना एक बहुत ही आसान और सरल प्रक्रिया है।

ग्राहकों की मदद के लिए, कई टेलिकॉम ऑपरेटर विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों, अलग-अलग विकलांग व्यक्तियों और देश भर में बीमार लोगों के लिए फिर से सत्यापन (verify) को पूरा करने के लिए डोर स्टेप सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। लिंकिंग प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सेवा केंद्रों पर आइरिस स्कैनिंग डिवाइस भी तैनात किए जाते हैं।

ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से कोई व्यक्ति अपने आधार को मोबाइल से लिंक कर सकता है। वे (One Time Password (OTP), Agent Assisted Authentication, IVRS facility, SMS Based linking) वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी), एजेंट असिस्टेड ऑथेंटिकेशन, आईवीआरएस सुविधा, एसएमएस आधारित लिंकिंग हैं।

One Time Password (OTP) aadhar card mobile number update वन टाइम पासवर्ड से आधार मोबाइल नंबर अपडेट

देश भर के टेलिकॉम ऑपरेटर अपने उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन पर OTP के लिए अनुरोध करने का विकल्प प्रदान कर रहे हैं। ओटीपी आधारित पद्धति मोबाइल फोन को सत्यापित करने के लिए उपयोगी है और यह दूरसंचार ऑपरेटर की वेबसाइट पर जाकर या निकटतम स्टोर पर जाकर किया जा सकता है। दोनों ही मामलों में, ग्राहक को मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

ओटीपी का उपयोग करके मोबाइल नंबर से आधार कार्ड लिंक (Aadhar card link to mobile number with OTP)

link mobile number to aadhar card online मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए निम्नलिखित चरण हैं

  • चरण 1: अपने संबंधित टेलिकॉम ऑपरेटर के वेब पोर्टल पर जाएँ।
  • चरण 2: अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसे आधार नंबर से जोड़ा जाना है।
  • चरण 3: आपका टेलिकॉम ऑपरेटर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (registered mobile number) पर एक ओटीपी (OTP) भेजेगा।
  • चरण 4: OTP दर्ज करें और आगे बढ़ने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • चरण 5: स्क्रीन पर एक संदेश भेजा जाएगा, जो आगे बढ़ने के लिए आपकी अनुमति की मांग करेगा। अपना 12 अंकों का आधार नंबर सावधानी से दर्ज करें जिसे लिंक किया जाना है।
  • चरण 6: आपका टेलीकॉम ऑपरेटर OID Generation के लिए UIDAI को अनुरोध भेजेगा।
  • चरण 7: आपको e-KYC विवरण के बारे में UIDAI से एक सहमति संदेश प्राप्त होगा। इसे अच्छी तरह से जाने और आगे बढ़ने से पहले इसे एक बार सत्यापित करें।
  • चरण 8: विकल्प का चयन करें सभी नियम और शर्तें स्वीकार करें और ओटीपी दर्ज करें।
  • चरण 9: इसके बाद, आपको पुनः सत्यापन (verify) के लिए अपने आधार और फोन नंबर को जोड़ने के बारे में एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

एजेंट सहायता प्रमाणीकरण (Agent Assisted Authentication)

एजेंट-सहायता प्रमाणीकरण (Agent Assisted Authentication) के मामले में, टेलिकॉम ऑपरेटरों को कड़ाई से निर्देश दिया जाता है कि वे ग्राहकों को KYC के किसी भी विवरण को एजेंटों को न बताएं। आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ना आसान और सुरक्षित तरीकों में से एक है। एजेंट के उपकरणों में ग्राहक के मूल्यवान विवरण संग्रहीत नहीं होते हैं। इस पद्धति का उपयोग सिम के सत्यापन और बीमा सत्यापन के लिए भी किया जा सकता है।

इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) (Interactive Voice Response System) (IVRS)

इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम मूल रूप से और विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया एप्लिकेशन है जिसका उपयोग आधार सत्यापन (verification) के लिए किया जाता है। यह एक आसान और उपयोगकर्ता सुविधाजनक ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को मोबाइल नंबरों को आधार नंबर से जोड़ने में मदद करेगा।

भारत सरकार ने सभी दूरसंचार ग्राहकों को IVRS का उपयोग करके आधार कार्ड को सिम कार्ड से जोड़ने के लिए एक ही नंबर के साथ आने में मदद की है। प्री-पेड और पोस्टपेड दोनों ग्राहकों को मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए नीचे बताए गए तरीकों का पालन करना होगा।

  • चरण 1: अपने मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर 14546 दर्ज करें।
  • चरण 2: यदि आप भारत के निवासी हैं या अनिवासी भारतीय हैं तो IVR सिस्टम सत्यापित करेगा। यदि आप भारतीय निवासी हैं तो पुष्टि करने और आगे बढ़ने के लिए 1 दबाएं।
  • चरण 3: IVRS अब आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर साझा करने के लिए कहेगा।
  • चरण 4: सिस्टम फिर आधार संख्या के अंतिम चार अंकों को दोहराएगा। बाद में किसी भी विसंगतियों से बचने के लिए इसे सावधानी से पालन करना चाहिए, आगे बढ़ना चाहिए और पुष्टि करने के लिए 1 दबाएं।
  • चरण 5: IVRS आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर प्रदान करने के लिए कहेगा, इसके बाद UIDAI मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा।
  • चरण 6: IVR पर आपके फोन पर एक सहमति संदेश भेजा जाएगा जो आपको टेलिकॉम ऑपरेटर से UIDAI डेटाबेस में उल्लिखित आपके नाम, फोटो और जन्म की तारीख का उपयोग करने की अनुमति देगा, आगे बढ़ें और इसकी पुष्टि करें।
  • चरण 7: OTP को सही ढंग से दर्ज करें।
  • चरण 8: ओटीपी दर्ज करने के बाद, मोबाइल नंबर और आधार री-वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 1 दबाएं।

ओटीपी का उपयोग करके एसएमएस आधारित आधार कार्ड लिंकिंग और सिम कार्ड सत्यापन (verify) सब्सक्राइबर की मदद से नीचे दिए गए चरणों का पता लगाएं और आधार नंबर को अपने सिम कार्ड से लिंक करें (sim card link with aadhar):

  • चरण 1: निकटतम टेलिकॉम ऑपरेटर पर जाएं।
  • चरण 2: मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कार्यकारी से अनुरोध करें।
  • चरण 3: अपना आधार कार्ड विवरण (नंबर) और मोबाइल नंबर जमा करें जिसे कार्यकारी से जोड़ना होगा।
  • चरण 4: पुनः (verification) सत्यापन आवेदन का उपयोग करते हुए, स्टोर एग्जीक्यूटिव एक 4 अंकों का (verification) सत्यापन कोड प्रदान करेगा, जो मोबाइल नंबर के लिए ओटीपी होगा।
  • चरण 5: आपको स्टोर कार्यकारी को ओटीपी जमा करना होगा और बायोमेट्रिक विवरण प्रदान करना होगा।
  • चरण 6: आपको 24 घंटे के बाद एक एसएमएस प्राप्त होगा, “Y” लिखकर उत्तर दें और यह e-KYC प्रक्रिया को पूरा करेगा जिससे आपका आधार नंबर मोबाइल नंबर के साथ जुड़ जाएगा।

आधार-मोबाइल लिंकिंग के लिए कदम (aadhar card link with mobile number)


दो परिदृश्य हो सकते हैं जिनमें आपको अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड करना होगा।

यदि आप इसे पहली बार लिंक कर रहे हैं

यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है ! जिन यूजर्स ने नया सिम लिया है, वे अपने मोबाइल ऑपरेटरों जैसे वोडाफोन, एयरटेल, आइडिया आदि के नजदीकी स्टोर पर जाकर नई सिम को आधार से लिंक करवा सकते हैं। आपको बस इन सरल चरणों का पालन करना है

  • चरण 1: मोबाइल ऑपरेटर के स्टोर पर जाएं
  • चरण 2: एक नए सिम के लिए अनुरोध करे
  • चरण 3: आईडी प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए अपने आधार की एक प्रति प्रदान करें
  • चरण 4: बायोमेट्रिक स्कैनर का उपयोग करके अपने फिंगरप्रिंट को स्कैन करें और आधार को सत्यापित (verify) करें
  • चरण 5: सत्यापन (verification) प्रक्रिया पूरी होने के बाद नया सिम जारी किया जाएगा
  • चरण 6: नया सिम लगभग एक घंटे में सक्रिय हो जाएगा

हालाँकि, आप आधार को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए बताए गए ऑनलाइन तरीके का उपयोग भी कर सकते हैं।

आपने अपने पहले से लिंक किए गए मोबाइल नंबर को बदल दिया है और पुराने नंबर को नए के साथ बदलकर अपना आधार डेटा अपडेट करना चाहते हैं
इस पद्धति के तहत, आप या तो आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन पत्र तैयार करके या ओटीपी के माध्यम से इसे पूरा कर सकते हैं।

आधार-मोबाइल लिंकिंग एप्लीकेशन फॉर्म जनरेट करने के चरण

  • चरण 2: लॉगइन की बाएंओर ’विकल्प में मोबाइल नंबर से लॉग इन का चयन करें और अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें। एक बार जब आप दर्ज कर लेते हैं और विवरणों को पार कर लेते हैं, तो सेंड ओटीपी ’पर क्लिक करें।
  • चरण 3: अगला, दाईं ओर के बॉक्स में प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट ओटीपी और प्रक्रिया पर क्लिक करें। ओटीपी को सफलतापूर्वक प्राप्त करने और दर्ज करने के लिए अपने मोबाइल को हमेशा संभाल कर रखें।

चरण 4: अगली स्क्रीन आपको आधार सेवाएँ दिखाएगी। जैसे की नया नामांकन और अपडेट आधार। अपडेट आधार पर क्लिक करें।

चरण 5: अगली स्क्रीन आपको अलग-अलग फ़ील्ड दिखाएगी जैसे कि, नाम, आधार संख्या, निवासी प्रकार, और आप क्या अपडेट करना चाहते हैं, आदि।

चरण 6: चूंकि आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ना चाहते हैं, सभी अनिवार्य फ़ील्ड भरें और आप क्या अपडेट करना चाहते हैं ’के तहत मोबाइल नंबर’ चुनें। Proceed पर क्लिक करें।

चरण 7: अगली स्क्रीन आपके मोबाइल नंबर और एक कैप्चा पूछेगा। सभी फ़ील्ड भरें और ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें। प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें और सत्यापित (verify) करें और ‘सेव (save) करे और Proceed’ पर क्लिक करें।

आधार-मोबाइल लिंकिंग आवेदन पत्र चरण -7 आधार मोबाइल लिंकिंग आवेदन पत्र चरण -7

चरण 8: पिछली बार एक बार सभी विवरणों को पार करें और सबमिट पर क्लिक करें।

चरण 9: अगले चरण में, आपको अपनी अपॉइंटमेंट आईडी के साथ एक सक्सेस स्क्रीन दिखाई देगी। आधार नामांकन केंद्र पर स्लॉट बुक करने के लिए on बुक अपॉइंटमेंट ’विकल्प पर क्लिक करें।

अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें? (aadhar card appointment online)

चरण 1: जब आप चरण 9 में दिए गए: बुक अपॉइंटमेंट ’पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक नामांकन केंद्र की तलाश करनी होगी। नामांकन केंद्र की खोज करने के लिए कई विकल्प हैं जैसे कि केंद्र का नाम, पिनकोड, राज्य, आदि।

कोई भी एक विकल्प चुनें जो आपके लिए सुविधाजनक हो और विवरण प्राप्त करें (get details) पर क्लिक करें। हमने यहां पिन कोड का चयन किया है।

चरण 2: पोर्टल आपको नजदीकी नामांकन केंद्रों की एक सूची दिखाएगा; ‘बुक अपॉइंटमेंट’ पर क्लिक करके अपनी सुविधा के अनुसार तारीख और समय स्लॉट चुनें।

नोट: तिथि का चयन करते समय हरे वाले को चुनें क्योंकि लाल पहले से बुक हैं।

चरण 3: सभी विवरणों को एक बार फिर से क्रॉसचेक करें और confirm पर क्लिक करें।

जिस क्षण आप confirm पर क्लिक करेंगे, आपको पीडीएफ प्रारूप में एक आवेदन पत्र मिलेगा। नामांकन केंद्र में जाने से पहले आप इसे सेव (save) कर सकते हैं और प्रिंट आउट ले सकते हैं।

आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए कदम (aadhar card form)


आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आधार कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कर सकते हैं:

  • चरण 1: आधार नामांकन या अपडेट सेंटर पर जाएं
  • चरण 2: आधार सुधार फॉर्म भरें
  • चरण 3: अपना वर्तमान मोबाइल नंबर निर्दिष्ट करें (जिसे आधार में अपडेट करने की आवश्यकता है)
  • चरण 4: फॉर्म जमा करें और प्रमाणीकरण उद्देश्य के लिए अपना बायोमेट्रिक्स भी प्रदान करें
  • चरण 5: पावती स्लिप (जिसमें URN- अपडेट रिक्वेस्ट नंबर होता है, जिसका उपयोग आधार अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जाता है) आपको कार्यकारी द्वारा सौंप दिया जाएगा
  • चरण 6: इसके बाद, आप आधार से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर सकेंगे।

कृपया ध्यान दें:

  1. आधार के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद आपको दूसरा आधार कार्ड प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  2. कोई भी UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके आधार अपडेट स्थिति की जांच कर सकता है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए शुल्क


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने या अपडेट करने की फीस रु। 25. आधार नामांकन केंद्र में मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करने या अपडेट करने की सेवा का लाभ उठाने के लिए हर समय एक रुपये का भुगतान करना पड़ता है। यदि मामले में, कई विवरणों को अद्यतन करने की आवश्यकता है, तो आवेदक से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की आवश्यकता

  1. आधार के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने के बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है। ओटीपी को सेवा प्राप्त करने के लिए प्रदान किया जाना चाहिए, क्योंकि ओटीपी को सुरक्षित माना जाता है।
  2. यदि आप UIDAI के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कर चुके हैं तो आधार से संबंधित सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  3. अपने आधार को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए, आपको ओटीपी प्रदान करना होगा जो आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है जिसे आधार के साथ रजिस्टर्ड करना होगा।
  4. यदि मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड है, तो आप mAadhaar ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और अपने फोन में आधार ले जा सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदक को आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने के लिए कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।
  2. एक आवेदक के पास केवल एक चीज है जो आधार अपडेट फॉर्म है, जिसमें आपका वर्तमान मोबाइल नंबर है। आपको मामूली शुल्क के साथ आधार अपडेट फॉर्म जमा करना होगा।

(Change/Update your Mobile Number in Aadhaar Online) आधार नंबर में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें / अपडेट करें

आधार संख्या में मोबाइल नंबर को केवल ऑफ़लाइन विधियों के माध्यम से अपडेट / बदल सकते हैं, क्योंकि UIDAI ने व्यक्तिगत विवरणों के दुरुपयोग से बचने के लिए आधार संख्या में मोबाइल नंबर को बदलने के ऑनलाइन तरीके को समाप्त कर दिया है। हालाँकि, आप ऑनलाइन विधि के माध्यम से उसी के लिए आवेदन पत्र (application form) डाउनलोड कर सकते हैं और अपने आप को कुछ समय बचा सकते हैं। उस उद्देश्य के लिए, सबसे पहले, आपको अपने मौजूदा मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना होगा।

मोटे तौर पर, मोबाइल नंबर को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है, जैसे की ।

  • ओटीपी के साथ अपना मोबाइल नंबर बदलना (जब आपके पास अपना मौजूदा नंबर हो)[Change your mobile number with OTP]
  • ओटीपी के बिना अपना मोबाइल नंबर बदलना (जब आपके पास अपना मौजूदा नंबर नहीं है)[Change your mobile number without OTP]

आधार में अपना मोबाइल नंबर ओटीपी के साथ कैसे बदलें (Change your mobile number with OTP)


आप इस उद्देश्य के लिए एक आवेदन पत्र तैयार कर सकते हैं जिसे ऑनलाइन किया जा सकता है। मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए कदम एप्लिकेशन फॉर्म

  • चरण 1: आधार के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं यहां https://ask.uidai.gov.in/

चरण 2: अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करके लॉगिन करें। एक बार जब आप दर्ज कर लेते हैं और विवरणों को पार कर लेते हैं, तो TP सेंड ओटीपी ’पर क्लिक करें।

चरण 3: अगला, दाईं ओर के बॉक्स में प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और TP सबमिट ओटीपी और प्रक्रिया पर क्लिक करें। ओटीपी को सफलतापूर्वक प्राप्त करने और दर्ज करने के लिए अपने मोबाइल को हमेशा संभाल कर रखें।

चरण 4: अगली स्क्रीन आपको आधार सेवाएँ (Aadhaar services) दिखाएगी। जैसे की नया नामांकन और अपडेट आधार (viz. New enrolment and Update Aadhaar)। आप अपडेट आधार (Update Aadhaar) पर क्लिक करें।

चरण 5: अगली स्क्रीन आपको अलग-अलग फ़ील्ड दिखाएगी जैसे कि, नाम, आधार संख्या, निवासी प्रकार, और आप क्या अपडेट करना चाहते हैं, आदि।

चरण 6: चूंकि आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ना चाहते हैं, सभी अनिवार्य फ़ील्ड को भरें और आप क्या अपडेट करना चाहते हैं ’के तहत मोबाइल नंबर’ चुनें। Proceed पर क्लिक करें।

चरण 7: अगली स्क्रीन आपके मोबाइल नंबर और एक कैप्चा पूछेगा। सभी फ़ील्ड भरें और ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें। प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें और सत्यापित करें और सेव (save) करे और Proceed’ पर क्लिक करें।

चरण 8: पिछली बार एक बार सभी विवरणों को पार करें और सबमिट पर क्लिक करें।

चरण 9: अगले चरण में, आपको अपनी अपॉइंटमेंट आईडी के साथ एक सक्सेस स्क्रीन दिखाई देगी। आधार नामांकन केंद्र पर स्लॉट बुक करने के लिए बुक अपॉइंटमेंट ’विकल्प पर क्लिक करें।

अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?

चरण 1: जब आप चरण 9 में दिए गए: बुक अपॉइंटमेंट ’पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक नामांकन केंद्र की तलाश करनी होगी। नामांकन केंद्र की खोज करने के लिए कई विकल्प हैं जैसे कि केंद्र का नाम, पिनकोड, राज्य, आदि।

कोई भी एक विकल्प चुनें जो आपके लिए सुविधाजनक हो और विवरण प्राप्त करें (Get detail) पर क्लिक करें। हमने यहां पिन कोड का चयन किया है।

चरण 2: पोर्टल आपको नजदीकी नामांकन केंद्रों की एक सूची दिखाएगा; ‘बुक अपॉइंटमेंट’ पर क्लिक करके अपनी सुविधा के अनुसार तारीख और समय स्लॉट चुनें।

नोट: तिथि का चयन करते समय हरे रंग के स्लॉट से चुनें क्योंकि पहले से ही बुकिंग हो चुकी है।

चरण 3: सभी विवरणों को एक बार फिर से क्रॉसचेक करें और confirm पर क्लिक करें।

जिस क्षण आप पुष्टि पर क्लिक करेंगे, आपको पीडीएफ प्रारूप में एक आवेदन पत्र मिलेगा। नामांकन केंद्र में जाने से पहले आप इसे save कर सकते हैं और प्रिंट आउट ले सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप mAadhaar ऐप के माध्यम से स्लॉट को Playstore से डाउनलोड करके या आधार अपडेट फॉर्म को सीधे डाउनलोड करके भी बुक कर सकते हैं, जिसका विवरण अगले भाग में दिया गया है।

बिना आधार के अपने मोबाइल नंबर को आधार में कैसे बदलें / अपडेट करें (Change/Update your Mobile Number in Aadhaar without OTP)

आप इन चरणों का पालन करके ऑफ़लाइन पद्धति से आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं:

  • चरण 1: आधार नामांकन / अपडेट सेंटर पर जाएं
  • चरण 2: आधार अपडेट फॉर्म भरें
  • चरण 3: फॉर्म में केवल अपना वर्तमान मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • चरण 4: आपको अपने पिछले मोबाइल नंबर का उल्लेख नहीं करना है
  • चरण 5: कार्यकारी आपके रिक्वेस्ट को रजिस्टर्ड करेगा
  • चरण 7: आपको URN युक्त पावती पर्ची सौंप दी जाएगी (अपडेट अनुरोध संख्या)
  • चरण 8: इस सेवा का लाभ उठाने के लिए / 25 / – का शुल्क लिया जाता है

आधार कार्ड के साथ अपने अपडेट किए गए मोबाइल नंबर को लिंक करके आप सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं

यदि आप आधार से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करना होगा:

mAadhaar App
पैन कार्ड आवेदन (नया / पुनर्मुद्रण) PAN card Application (New/Reprint)
सभी ऑनलाइन आधार सुविधाएं All online Aadhaar facilities
डिजिटल लॉकर DigiLocker
मोबाइल पुन: सत्यापन Mobile re-verification
म्युचुअल फंड को आधार से जोड़ना Mutual Fund linking with Aadhaar
ऑनलाइन ईपीएफ का दावा और निकासी Online EPF claims and withdrawal
उमंग ऐप सेवाएं Umang App services

aadhar card download by name and date of birth आधार कार्ड नाम और जन्म तिथि से कैसे डाउनलोड करें

यदि आधार कार्ड रखने वाले व्यक्तियों को अपना आधार नंबर या EID याद नहीं है, तो वे अभी भी अपने आधार कार्ड को नाम और जन्म तिथि से डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड डाउनलोड करने की विस्तृत प्रक्रिया को जानिए नाम और जन्म तिथि:

  • चरण 2: अपना पूरा नाम और मोबाइल नंबर या अपनी रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी और उसके बाद सिक्यूरिटी कोड डालें।
  • चरण 3: ‘Send OTP’ ’बटन पर क्लिक करें
  • चरण 4: आधार कार्ड में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सत्यापित करें ओटीपी ’बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 5: स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा, जो यह सूचित करेगा कि आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार कार्ड में भेजा गया है
  • चरण 6: एक बार जब आप अपने मोबाइल पर अपना आधार नंबर प्राप्त करते हैं, तो UIDAI वेब पोर्टल पर ई-आधार पृष्ठ पर जाएँ।
  • चरण 7: ‘I have Aadhaar’ option पर क्लिक करें।
  • चरण 8: आधार एनरोलमेंट नंबर डालें, इसके बाद अपना पूरा नाम, पिन कोड, इमेज कैप्चा कोड डालें।
  • चरण 9: रिक्वेस्ट OTP ’पर क्लिक करें
  • चरण 10: आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा
  • चरण 11: अब ओटीपी दर्ज करें और अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड आधार ’पर क्लिक करें।

(Aadhar Card Download) आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे


भारतीय नागरिकों को विभिन्न केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है जिसका उद्देश्य सब्सिडी प्रदान करना है।

आधार कार्ड जो UIDAI द्वारा प्रदान किया गया है, दोनों पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। एक बार जब आप नामांकन केंद्र में आधार के लिए अपना नामांकन कर लेते हैं, तो आप कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और नामांकन आईडी, वर्चुअल आईडी या आधार नंबर का उपयोग करके UIDAI आधार कार्ड का प्रिंट ले सकते हैं। UIDAI आधार डाउनलोड के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

Online Print or Download Aadhaar Card आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे प्रिंट या डाउनलोड करें?


एडवांस टेक्नोलॉजी ने आधार के डिटेल के इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज और पुनर्प्राप्ति के लिए UIDAI को बनाया है। आधार का ऑनलाइन संस्करण ई-आधार के रूप में जाना जाता है और यह पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध है और आधार डाउनलोड यूआईडीएआई की वेबसाइट से किया जा सकता है।

ई-आधार (e-Aadhar) को निम्नलिखित में से किसी का उपयोग करके आधिकारिक UIDAI वेब पोर्टल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है:

• आधार संख्या का उपयोग करना
• वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन फॉर्म (वर्चुअल आईडी) का उपयोग करना
• नामांकन पहचान फॉर्म (नामांकन आईडी) का उपयोग करना

आधार नंबर का उपयोग करके आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया (Download Aadhar Card using Aadhaar Number)

  • चरण 1: UIDAI के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएं https://ask.uidai.gov.in/
  • चरण 2: “आधार डाउनलोड करें” विकल्प पर क्लिक करें, जो मुख्य पृष्ठ में माई आधार ’हेड के नीचे दिखाई देता है।
  • चरण 3: section I have ’सेक्शन के तहत‘ आधार ’विकल्प चुनें।
  • चरण 4: अपना 12 अंकों का विशिष्ट आधार नंबर दर्ज करें।
  • चरण 5: अब आगे बढ़ते हुए, A मास्क आधार ’विकल्प चुनें, यदि आप अपने संबंधित आधार नंबर के पूर्ण अंक नहीं दिखाना चाहते हैं।
  • चरण 6: कैप्चा सत्यापन कोड दर्ज करें और आधार के साथ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए ‘ओटीपी भेजें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • चरण 7: अब ओटीपी दर्ज करें जो आपको अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता है।
  • चरण 8: अब सर्वेक्षण पूरा करें और आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए Download सत्यापित करें और डाउनलोड करें ’विकल्प पर क्लिक करें।

वर्चुअल पहचान पत्र (वर्चुअल आईडी) का उपयोग करके आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया (Download Aadhar Card using Virtual Identification Form (Virtual ID))


वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन फॉर्म (VID) का उपयोग करने वाला आधार डाउनलोड, UIDAI के पोर्टल के लिए नया अतिरिक्त है। VID के माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • चरण 1: UIDAI के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएं https://ask.uidai.gov.in/
  • चरण 2: “आधार डाउनलोड करें” विकल्प पर क्लिक करें, जो मुख्य पृष्ठ में माई आधार ’हेड के नीचे दिखाई देता है।
  • चरण 3: ’I Have’ सेक्शन के तहत ‘VID’ विकल्प चुनें।
  • चरण 4: वर्चुअल आईडी, पूरा नाम, पिन कोड और सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  • चरण 5: आगे OTP क्रिएट करने के लिए: Send OTP ’पर क्लिक करें।
  • चरण 6: आधार के साथ आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। वैकल्पिक रूप से, कोई आपके अनुरोध को प्रमाणित करने के लिए TOTP सुविधा भी चुन सकता है।
  • स्टेप 7: अब ई-आधार आपके सिस्टम में डाउनलोड हो जाएगा।
  • चरण 8: आधार कार्ड पासवर्ड दर्ज करके कोई भी उसी तक पहुंच सकता है।
  • चरण 9: पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए 8 अंकों का (adhar card password) आधार पासवर्ड दर्ज करें।

कृपया ध्यान दें: आधार कार्ड पासवर्ड में 8 अंक होते हैं – राजधानियों में आपके नाम के पहले चार अक्षर, जैसा कि आपके आधार कार्ड में उल्लिखित है, YYYY प्रारूप में जन्म के वर्ष के बाद।

नामांकन पहचान फॉर्म (नामांकन आईडी) का उपयोग करके आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया (Download Aadhar Card Using Enrollment Identification Form (Enrollment ID))


अगर, आधार कार्डधारक भूल गया है, आधार नंबर तो कोई अभी भी आधार कार्ड को नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आधार नामांकन पहचान पत्र (नामांकन आईडी) का उपयोग कर डाउनलोड कर सकता है:

  • चरण 1: UIDAI के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएं https://ask.uidai.gov.in/
  • चरण 2: “आधार डाउनलोड करें” विकल्प पर क्लिक करें, जो मुख्य पृष्ठ में माई आधार ’हेड के नीचे दिखाई देता है।
  • चरण 3: Select I Have ’सेक्शन के तहत एनरोलमेंट आईडी (EID)’ विकल्प चुनें।
  • स्टेप 4: पिन कोड, इमेज कैप्चा कोड के बाद अपना पूरा नाम डालें।
  • चरण 5: ओटीपी जनरेट करने के लिए रिक्वेस्ट ओटीपी ’पर क्लिक करें।
  • चरण 6: अब आगे बढ़ते हुए ‘confirm’ बटन दबाएं।
  • चरण 7: आपको आधार कार्ड में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • चरण 8: अब ओटीपी दर्ज करें और डाउनलोड आधार ’विकल्प पर क्लिक करें।

मास्क्ड आधार डाउनलोड करने की प्रक्रिया (Masked Aadhaar download)

मास्क्ड आधार कार्ड (Masked Aadhaar Card) नियमित आधार कार्ड के समान है। दोनों के बीच अंतर यह है कि आपका आधार नंबर मास्क्ड आधार के मामले में आंशिक रूप से छिपा होगा और आपके आधार नंबर के अंतिम 4 अंक केवल देखने के लिए दिखाई देंगे। इस सुविधा का मुख्य उद्देश्य आपके आधार नंबर को दूसरों के सामने प्रकट होने से बचाना है। जब कार्ड की वैधता की बात आती है, तो मूल आधार कार्ड, साथ ही मास्क्ड आधार दोनों समान रूप से मान्य होते हैं।

मास्क्ड आधार कार्ड (Masked Aadhaar Card) डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए:

  • चरण 1: UIDAI के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएं https://ask.uidai.gov.in/
  • चरण 2: माई आधार ’शीर्षक के तहत डाउनलोड आधार’ विकल्प चुनें
  • चरण 3: अब “व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें” अनुभाग में आधार, वीआईडी ​​या नामांकन संख्या चुनें।
  • चरण 4: अपनी पसंद के आधार पर मास्क किया हुआ आधार ’चुनें और आधार कार्ड, आधार संख्या, पिन कोड और सुरक्षा कोड में उल्लिखित अपने पूरे नाम सहित अन्य सभी विवरण दर्ज करें।
  • चरण 5: आधार के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजने के लिए रिक्वेस्ट ओटीपी ’पर क्लिक करें।
  • चरण 6: अब अपने विवरण का उपयोग करके आधार प्रमाणीकरण के लिए UIDAI को सहमति देने के लिए Agree, I Agree ’विकल्प पर क्लिक करें।
  • चरण 7: आधार कार्ड में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी विवरण भेजने के लिए ‘पुष्टि’ पर क्लिक करें
  • चरण 8: अब आगे बढ़ते हुए OTP दर्ज करें और ad Download Aadhaar ’पर क्लिक करके मास्क्ड आधार कार्ड (Masked Aadhaar Card) डाउनलोड करें।

उमंग ऐप का उपयोग करके ई-आधार डाउनलोड करने की प्रक्रिया (Download e-Aadhaar using Umang App)

उमंग ऐप का उपयोग करके आधार डाउनलोड करने के चरण

  • स्टेप 1: उमंग ऐप को इंस्टॉल और ओपन करें
  • चरण 2: सभी सेवाओं टैब के तहत ‘आधार कार्ड’ पर क्लिक करें
  • चरण 3: आगे क्लिक करके ‘डिजीलॉकर विकल्प से आधार कार्ड देखें
  • स्टेप 4: अब अपने DigiLocker Account या Aadhaar नंबर से लॉगिन करें
  • चरण 5: आधार में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करें
  • चरण 6: (verify) सत्यापित करें OTP ’पर क्लिक करें
  • चरण 7: आगे बढ़ें और डाउनलोड आइकन पर क्लिक करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड करें।

डिजीलॉकर खाते से ई-आधार डाउनलोड करने की प्रक्रिया (Download e-Aadhaar from DigiLocker Account)


डिजीलॉकर, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया राष्ट्रीय डिजिटल लॉकर सिस्टम इन प्रमाण पत्रों के मूल जारीकर्ताओं से एक डिजिटल प्रारूप में ड्राइविंग लाइसेंस, शैक्षणिक मार्क सूची, वाहन पंजीकरण सहित प्रामाणिक दस्तावेजों / प्रमाण पत्रों तक पहुंच प्रदान करता है।

डिजिलॉकर खाते से आधार डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • चरण 1: DigiLocker खाते में प्रवेश करें
  • चरण 2: ‘साइन इन’ विकल्प पर क्लिक करें और 12 अंकों की आधार संख्या दर्ज करें
  • चरण 3: OTP प्राप्त करने के लिए ‘सत्यापित करें’ विकल्प पर क्लिक करें
  • चरण 4: अब आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें
  • चरण 5: verify सत्यापित करें ओटीपी ’पर क्लिक करें
  • चरण 6: आगे बढ़ने पर Document जारी किए गए दस्तावेज़ का पृष्ठ दिखाई देता है। अब ‘सहेजें’ आइकन का उपयोग करके ‘ई-आधार’ डाउनलोड करें।

E-Aadhaar लिंक ई-आधार से कैसे डाउनलोड करें? (download e-Aadhaar from the e-Aadhaar link)


ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

जिन व्यक्तियों के पास पहले से आधार संख्या है, वे 12 अंकों की संख्या दर्ज कर सकते हैं। जिन व्यक्तियों को अभी तक अपना आधार नंबर प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें नामांकन संख्या, समय और तारीख को नोट करना होगा जो कि पावती स्लिप में दी गई है जो उन्हें आधार आवेदन के नामांकन के समय दी जाएगी।

यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाएं और आगे बढ़ने के लिए सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।

“वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करें” (ओटीपी) शीर्षक वाले विकल्प पर क्लिक करें

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी या वन-टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा और उसी को दिए गए फ़ील्ड में दर्ज करना होगा

ई-आधार पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए पासवर्ड के रूप में जन्म के वर्ष के साथ संयुक्त राजधानियों में अपने नाम के पहले चार अक्षर दर्ज करें।

(voter card link with aadhar) वोटर आईडी के साथ आधार कैसे लिंक करे

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) के जरिए आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र EPIC ऑनलाइन से लिंक करें:

भारत सरकार आधार नंबर को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने के लिए एक पोर्टल रखती है। नीचे दिए गए तरीके को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं।

पोर्टल सीडिंग या सेल्फ सीडिंग: यह प्रक्रिया NVSP पोर्टल पर की जाती है।

  • चरण 1: प्रक्रिया विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा स्थापित ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से की जा सकती है
  • चरण 2: अपना वोटर आईडी नंबर डालें
  • चरण 3: अन्य जनसांख्यिकीय विवरण दर्ज करें जैसे कि आपका नाम, जन्म तिथि, आदि।
  • चरण 4: अपना आधार नंबर दर्ज करें
  • चरण 5: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा
  • चरण 6: आधार प्रमाणीकरण के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें
  • चरण 7: एक पावती संख्या प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग आधार-वोटर आईडी लिंकिंग की स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है

नोट: आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका फ़ोन नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है

मतदाताओं के पास NVSP पर प्रक्रिया पूरी करने के लिए निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिए:

वोटर आईडी कार्ड याEPIC नंबर
आधार कार्ड नंबर और
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
अपने आधार नंबर को मतदाता पहचान पत्र के साथ लिंक करने के कुछ अन्य तरीके भी हैं।

SMS के जरिए आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से लिंक करें:
मतदाता अपने आधार नंबर को भी वोटर आईडी से लिंक करा सकते हैं:

  • अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेजें
  • SMS को 166 या 51969 पर भेजना होगा
  • संदेश का प्रारूप ECILINK <आधार नंबर है।
  • फोन के जरिए आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से लिंक करें:
  • भारत सरकार ने देश में विभिन्न राज्यों में कई कॉल सेंटर स्थापित किए हैं। मतदाताओं को 1950 तक फोन करने और आधार नंबर के साथ अपने मतदाता पहचान-पत्र विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है।

अन्य विकल्प

हर राज्य में कई बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) हैं जो सभी जानकारी एकत्र करते हैं और आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ते हैं।
नागरिकों को उनके इलाके में यह सुविधा प्रदान करने के लिए समय-समय पर विभिन्न शिविर भी आयोजित किए जाते हैं।
अपने बीएलओ को आधार और वोटर आईडी की स्व-सत्यापित प्रतियों को सौंपें
सफल आधार मतदाता पहचान पत्र लिंक पर आपको अपने बीएलओ द्वारा सूचित किया जाएगा


वोटर आईडी के क्या फायदे हैं?


नीचे बताए गए मतदाता पहचान पत्र के विभिन्न लाभ हैं:

  • यह एक दस्तावेज और पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है
  • यह इस बात को स्वीकार करता है कि आप एक रजिस्टर्ड मतदाता हैं
  • यह इस बात का प्रमाण है कि आप भारत के नागरिक हैं
  • यह फर्जी वोटिंग को खत्म करने में मदद करता है
  • निश्चित निवास के मामले में, यह पते के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है

आधार कार्ड में पता कैसे बदले (aadhar card address change documents)

विभिन्न तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपना आधार कार्ड पता बदल सकते हैं या आधार पता अपडेट कर सकते हैं। उनका उल्लेख नीचे दिया गया है:

एक नामांकन केंद्र के माध्यम से:
आप बस किसी भी नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर पर जा सकते हैं और अपने आधार कार्ड का पता बदल सकते हैं या आवश्यक सहायक दस्तावेजों के साथ अपडेट / सुधार फॉर्म भरकर आधार पता अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन विधि द्वारा:
UIDAI ने आपको SSUP पोर्टल के माध्यम से आधार कार्ड पता परिवर्तन करने के लिए एक ऑनलाइन इंटरफ़ेस दिया है जैसा कि ऊपर बताया गया है। आधार कार्ड पता परिवर्तन के अन्य ऑफ़लाइन तरीकों की तुलना में इस प्रक्रिया को अपना सरल और बहुत आसान समय लगता है। लेकिन यहां आपके लिए एक बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि ऑनलाइन आधार अपडेट या संशोधन की प्रक्रिया के लिए आपके मोबाइल नंबर को आपके आधार के साथ रजिस्टर होना आवश्यक है और आपको सुरक्षा उद्देश्यों के लिए भी इसे सत्यापित करना होगा। जैसा कि ऑनलाइन आधार कार्ड पता परिवर्तन के लिए एक ओटीपी सत्यापन प्रक्रिया की आवश्यकता होगी जो केवल आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी।

डाक द्वारा:
आप UIDAI की वेबसाइट, https://uidai.gov.in/images/aadhaar_enrolment_correction_form_version_2.1.pdf से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, फॉर्म को भरें और अपने पते के जरूरी सबूत के लिए UIDAI पते पर भेजें।

AUA के माध्यम से – ( Authentication User Agency Centre) प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसी केंद्र :
इसका मतलब यह है कि यह चयनित रजिस्ट्रार द्वारा उपयोग किया जाएगा जो एयूए भी बन जाएगा। UIDAI किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए एक आवेदन प्रदान कर सकता है। ऐसे अपडेट के लिए चुने गए रजिस्ट्रार की पहचान उन रजिस्ट्रारों के रूप में की जाएगी जो किसी विशेष जनसांख्यिकीय क्षेत्र को इकट्ठा करने, बनाने, खुद बनाने या प्रबंधित करने के लिए जाने जाते हैं और ऐसी जानकारी या डेटा का संरक्षक होगा।

ASK के माध्यम से – आधार सेवा केंद्र
आप नीचे दी गई सेवाओं के लिए किसी भी आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं:

आधार के लिए नामांकन
आपके आधार में किसी भी जनसांख्यिकीय जानकारी का अद्यतन – नाम, आधार कार्ड पता परिवर्तन या आधार पता अद्यतन, लिंग, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी
आपके आधार में किसी भी बॉयोमीट्रिक डेटा का अद्यतन – फोटो, फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैन
5 और 15 वर्ष की आयु तक पहुंचने वाले बच्चों का अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट Download & Print Aadhaar
ऊपर वर्णित प्रत्येक विधि के तहत आधार कार्ड पता बदलने के लिए कदम शामिल हैं

अब जब हमने विभिन्न तरीकों को समझ लिया है जिससे हम आगे बढ़ सकते हैं और आधार कार्ड पता परिवर्तन या आधार पता अपडेट कर सकते हैं, तो हम उपरोक्त प्रत्येक विधियों में शामिल चरणों को देखें ताकि आप उसी से परिचित हों।

आधार कार्ड पता नामांकन केंद्र के माध्यम से बदल जाता है
जब आप नामांकन केंद्र पर जा रहे हों, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि अपना समय बचाने के लिए और आधार कार्ड पते की प्रक्रिया को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए आपको यात्रा करने से पहले अपॉइंटमेंट बुक करना होगा। इसके अलावा, आप केवल “आधार प्राप्त करें” विकल्प के तहत निकटतम नामांकन केंद्र का पता लगा सकते हैं और केंद्र पर जा सकते हैं।

  • चरण 1: UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं और नीचे दिए गए “बुक अपॉइंटमेंट” पर “होमपेज पर जाएं” होमपेज पर “माय आधार” के तहत चुनें।

निर्धारित तारीख बुक करना

  • चरण 2: नीचे दिखाए अनुसार अपना “शहर / स्थान” चुनें

शहर, स्थान

  • चरण 3: अपना मोबाइल नंबर भरें और कैप्चा सत्यापन प्रक्रिया पूरी करें

कैप्चा सत्यापन प्रक्रिया

  • चरण 4: “अपॉइंटमेंट प्रबंधित करें” टैब पर क्लिक करें, और आपको नीचे दिखाई गई एक और स्क्रीन देखने को मिलेगी और फिर नीचे दिए गए “अपडेट आधार” पर क्लिक करें।

नियुक्ति की व्यवस्था करें

  • चरण 5: आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाएगा, जिसमें आपको संबंधित विवरण भरना होगा, और फिर प्रत्येक टैब के तहत जानकारी भरने के लिए आगे बढ़ना होगा और एक टाइम स्लॉट चुनना होगा और अपॉइंटमेंट बुक करना होगा।

एक अपॉइंटमेंट बुक करें

  • चरण 6: अपने पते के प्रमाण के रूप में संबंधित दस्तावेजों को अपने साथ ले जाना सुनिश्चित करें और नामांकन केंद्र पर जाएं जहां आपको एक पावती रसीद दी जाएगी जिसमें एक URN नंबर होगा- अपडेट रिक्वेस्ट नंबर जिसके साथ आप आधार कार्ड पता परिवर्तन के लिए अपने अनुरोध को ट्रैक कर सकते हैं

ऑनलाइन विधि द्वारा आधार कार्ड पता परिवर्तन:
जब आप आधार कार्ड पते को ऑनलाइन करने के लिए SSUP पोर्टल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं। हमें नीचे के रूप में एक एक करके देखते हैं:

आधार कार्ड का पता मान्य दस्तावेजों के साथ बदल जाता है

अपने आधार को अपडेट करें

  • चरण 2: आपको एक पृष्ठ देखने को मिलेगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है जहाँ आपको “पता अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें” पर क्लिक करने की आवश्यकता है

पता अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें

  • चरण 3: आपको अपना आधार नंबर या अपना VID -Virtual Id नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करना होगा

आधार संख्या

  • चरण 4: आपको अपना आधार नंबर या अपना VID -Virtual Id नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करना होगा और OTP के लिए अनुरोध करना होगा। अपने पंजीकृत सेल नंबर में ओटीपी प्राप्त करने के बाद, उसी में भरें और “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें

वर्चुअल आईडी नंबर

  • चरण 5: आपको नीचे की ओर एक पृष्ठ दिखाई देगा, जहाँ

हमारे  Twitter पेज को फॉलो करने के लिए यहाँ क्लिक करे  और Facebook पेज को भी फॉलो करने के लिए यहाँ क्लिक करे