इंसानों का कुत्तो के साथ दोस्ती बहुत दिनों से चली आ रही है । इस वीडियो से पता चलता है कि चार पैरों वाले आधुनिक कुत्ता भी इंसानो ने बना लिया है , इटली के जिनेवा हवाई अड्डे पर across HyQReal ’रोबो-डॉग को एक हवाई जहाज को घसीटते हुए देखा जा सकता है, जिसका वजन 3 टन है। HyQReal को इटैलियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) के शोधकर्ताओं ने आपातकालीन स्थितियों में मनुष्यों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरण के रूप में इस रोबोट कुत्ते को बनाया था

अगर आप इस वीडियो में देखेंगे तो रोबोट कुत्ता लगभग निश्चित रूप से भारी मानव को उठाने में सक्षम होगा। रोबोट डॉग भारी विमान को स्पष्टता के साथ एक शोध नियंत्रक के साथ लगभग 33 फीट आगे आसानी से खींच लेता है। यह एक आश्चर्यजनक उपलब्धि है, यह देखते हुए कि HyQReal का वजन केवल 280lbs से अधिक है और लगभग 4 फीट लंबा है। IIT ने बताया कि रोबोट में विशेष रबर ग्रिप्स के साथ ‘कस्टम-मेड’ पैर हैं ताकि जमीन पर मजबूत कर्षण हो। यह विशेष रूप से HyQReal रोबोट कुत्ते का नवीनतम रूप है, जिसे शोधकर्ताओं ने 2007 के बाद विकसित किया है।


अंततः, शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि आपदा प्रतिक्रिया, कृषि, निरीक्षण और अन्य उपयोगों के लिए ये चार-पैर वाली मशीनों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। आईआईटी के डायनेमिक लेगेड सिस्टम्स लैब के प्रोजेक्ट लीडर क्लाउडियो सेमिनी ने एक बयान में कहा, ‘एक प्लेन को खींचने से हमें रोबोट की ताकत, शक्ति-स्वायत्तता और अनुकूलित डिजाइन का प्रदर्शन करने की अनुमति मिली।’ ‘हम कुछ ऐसा हासिल करना चाहते थे जो पहले कभी नहीं किया गया था, और हम पिछले हफ्ते सफल हुए।’ पिछले महीने, सॉफ्टबैंक के स्वामित्व वाले बोस्टन डायनेमिक्स ने अपने स्पॉटपावर रोबोट कुत्तों को एक पार्किंग स्थल पर ट्रक खींचते हुए दिखाया। रोबोट ट्रक को लगभग 1 डिग्री कोण पर ऊपर उठाने में सक्षम थे। बोस्टन डायनेमिक्स ने कहा है कि उसे इस वर्ष कुछ समय के लिए स्पॉटपावर उपलब्ध होने की उम्मीद है।

BOSTON डायनामिक्स की स्पोट मिनी रोबो-डॉग क्या है?

बोस्टन डायनेमिक्स ने पहली बार नवंबर 2017 में पोस्ट किए गए एक वीडियो में सबसे उन्नत रोबोट कुत्ता स्पॉटमिनी दिखाया। एटलस,( जो कि 5 फुट 9 (1.7 मीटर) ह्यूमनॉइड रोबोट है ) के लिए जानी जाने वाली फर्म ने अपने रोबोट स्पॉट मिनी के नए ‘हल्के’ संस्करण का खुलासा किया है। रोबोटिक कैनाइन को एक यार्ड के चारों ओर घूमते हुए दिखाया गया था, इस वादे के साथ कि इस गुप्त फर्म की अधिक जानकारी ‘जल्द ही’ दी जायेगी।


Note :- अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होतो इसे शेयर करे वेबसाइट को सब्सक्राइब करना न भूले। अपने विचार और सुझाव कमेंट बॉक्स में डाले आप हमें मेल भी कर सकते है हमारा मेल आई डी है support@findsolutionhindi.in