RTPS Bihar 2021 – RTPS 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7 Income, Caste, Domicile & Residence Certificate Online Registration, RTPS Bihar Tatkal Application Form PDF Download, rtps service plus bihar Eligibility, Beneficiary List, Payment/ Amount Status, Features, Benefits and Check Online Application Status at Official Website http://rtps.bihar.gov.in/rtps/, https://serviceonline.bihar.gov.in/, rtps online, cache:http://210.212.23.51/rtps/. आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन आवेदन | आय, जाति, निवासी प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म – [Apply Online]

Contents hide

RTPS Bihar 2021 – (Right to PUBLIC Service)

RTPS Bihar (Right to PUBLIC Service) जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र (आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन) आवेदन पत्र, ऑनलाइन आवेदन करें। बिहार सरकार ने राज्य के निवासियों को घर पर विभिन्न सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए आरटीपीएस बिहार पोर्टल लॉन्च किया है। सार्वजनिक सेवा का अधिकार आरटीपीएस (सार्वजनिक सेवा का अधिकार) एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसकी मदद से राज्य के सभी निवासी घर बैठे कई तरह के प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र स्कूल में प्रवेश, छात्रवृत्ति आवेदन और अन्य सरकारी नौकरियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसे ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए आरटीपीएस ऑनलाइन बिहार पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल की मदद से, राज्य के प्रत्येक निवासी देश के किसी भी कोने से आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bihar RTPS क्या है?

बिहार के नागरिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करना आवश्यक है। विशेष रूप से, ओबीसी और एससी-एसटी प्रमाण पत्र की सबसे अधिक आवश्यकता है। आमतौर पर, राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं और छात्रवृत्ति से धन प्राप्त करने के समय जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। RTPS में सभी अटैचमेंट / डॉक्यूमेंट्स को मैनेज और मेंटेन किया जाता है और आवश्यकता के अनुसार इनका उपयोग सभी सेवाओं में भी किया जाता है।

आरटीपीएस बिहार आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन (RTPS Bihar Income, Caste, Residence Certificate Application)

कुछ समय पहले तक राज्य में प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए कोई ऑनलाइन प्रणाली नहीं थी। ऐसी स्थिति में, राज्य के निवासियों को किसी भी प्रकार के प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए तहसील की यात्रा करनी पड़ती थी, जिसमें समय और धन दोनों का नुकसान होता था। इसे ध्यान में रखते हुए, बिहार सरकार द्वारा “राइट टू पब्लिक सर्विसेज” आरटीपीएस बिहार पोर्टल लॉन्च किया गया है।

आरटीपीएस बिहार पोर्टल की शुरुआत के बाद, अब राज्य का कोई भी निवासी घर बैठे किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। स्कूल, छात्रवृत्ति आवेदन और सरकारी और गैर सरकारी नौकरियों में आवेदन के लिए आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, यह पोर्टल निश्चित रूप से ऑनलाइन माध्यम से सेवाओं की प्राप्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Bihar RTPS Service Plus क्या है?

आरटीपीएस सेवा प्लस सेवा वितरण और शिकायत निवारण के लिए एक विन्यास योग्य, एकीकृत ढांचा है। यह किसी भी सेवा के तेजी से रोलआउट की सुविधा प्रदान करता है, किसी भी समय किसी भी स्तर की राज्य सरकार द्वारा। आमतौर पर, राज्य और केंद्र सरकार की योजना और छात्रवृत्ति से पैसा प्राप्त करने के समय जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

अंत में, लोग बिहार सरकार द्वारा प्रदान की गई किसी भी सेवा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आरटीपीएस सेवा प्लस ऑनलाइन रिपॉजिटरी में सभी संलग्नक / दस्तावेजों का प्रबंधन और रखरखाव करते हैं और उन्हें सभी सेवाओं में उपयोग करते हैं। सेवा का उपयोग करने के साथ-साथ लोग अपने आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार सेवा मूड (RTPS Bihar Service Moods)

बिहार आरटीपीएस सर्विसेज प्लस दो ऑनलाइन मूड उपलब्ध है और दूसरा ऑफलाइन है। आवेदक किसी भी माध्यम से ऑनलाइन-टाइम (24 × 7) किसी भी माध्यम से (लैपटॉप, टैबलेट, डेस्कटॉप, स्मार्टफोन, आदि), जहां-जहां (घर, कार्यालय, इंटरनेट केफे, कॉमन सर्विस सेंटर (CSC), और , नागरिक सुविधा केंद्र (CFC) आदि से आवेदन कर सकते हैं)। ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक को अपने नजदीकी आरटीपीएस कार्यालय जाना होगा। कार्यालय में, वे ऑफ़लाइन फॉर्म भभरना होगा और आरटीपीएस कार्यालय में जमा करना होगा।

आरटीपीएस जाति प्रमाण पत्र (जाति प्रमाण पत्र) [RTPS Caste Certificate (Jaati Praman Patra)]

भारत के साथ-साथ बिहार में भी आरक्षण व्यवस्था है। यदि कोई आरक्षण श्रेणी से आता है, तो उन्हें सरकार की नौकरियों, योजनाओं आदि में कुछ लाभ मिलेंगे। इसके लिए उन्हें लाभ पाने के लिए अपना जाति प्रमाण पत्र दिखाना होगा। जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए लोगों को RTPS Service Plus की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

RTPS Bihar 2021 – Overview
स्कीम का नाम आरटीपीएस बिहार
अंग्रेजी में RTPS Bihar
पारित किया गया बिहार सरकार द्वारा
लाभार्थी बिहार के निवासी
प्रमुख लाभआय, जाति और निवास प्रमाण पत्र
स्कीम का उद्देश्य ऑनलाइन सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करना
स्कीम किसके अंतर्गत आता है राज्य सरकार
राज्य का नाम बिहार
पोस्ट केटेगरीScheme/ Yojana
आधिकारिक वेबसाइटserviceonline.bihar.gov.in
महत्वपूर्ण तारीख
आरटीपीएस बिहारतारीख
ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि हमेशा उपलब्ध
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथिहमेशा उपलब्ध
Important Links
आरटीपीएस बिहारलिंक
ऑनलाइन आवेदन करे (Apply Online)RegistrationLogin
अपने आवेदन की स्थिति जानें (Know your Application Status)यहाँ क्लिक करे
एसएमएस द्वारा आवेदन की स्थिति जाने (Application Status by SMS)यहाँ क्लिक करे
अपनी रसीद का प्रिंट निकाले (Print Your Receipt)यहाँ क्लिक करे
प्रमाणपत्र वेब प्रति (Certificate Web copy)यहाँ क्लिक करे
डिजिटल रूप से प्रमाण पत्र सत्यापित करें (Verify Digitally Certificates)यहाँ क्लिक करे
डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड करें (Download Digitally Certificate)यहाँ क्लिक करे
तत्काल Tatkal Seva process | Application Format | Check List
RTPS-EBLOCKS WEBSITE FOR DOWNLOADS(LPC /CORRECTION SLIP) यहाँ क्लिक करे
एसएमएस से जानिए अपना स्टेटसRTPS <Application ID>
SEND TO 56060
RTPS Bihar 2020 (आरटीपीएस बिहार 2020)अधिकारी वेबसाइट

कई बार राज्य और केंद्र सरकार गरीब तबके के लोगों के लिए योजनाएं शुरू करती हैं। उदाहरण के लिए, हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की। इस योजना में, सरकार सभी भारतीय किसानों को प्रति वर्ष 6000 INR प्रदान की है। लेकिन इस राशि का लाभ उठाने के लिए किसानों को आय, निवास के साथ जाति प्रमाण पत्र भी सरकार को देना होगा। प्रमाणपत्र बनाना आसान नहीं था, इसलिए सरकार ने एक ऑनलाइन मंच बनाने का फैसला किया। अब RTPS सेवा प्लस उपलब्ध है जहाँ दस्तावेज़ आसानी से बना सकते हैं। the link https://wp.me/pbc6Zh-1o source of Bihar RTPS Service Plus Online Apply (आय, जाति, निवासी) Status – FYJC and thank you for reading this article.

जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)

देश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए भारत सरकार द्वारा जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया है। भारत में प्रत्येक व्यक्ति के लिए जाति प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण है और साथ ही आप सभी राज्यों में जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। राज्य सरकार और जिला प्रशासन निकायों के कुछ लोग जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी करने / समर्थन करने की इच्छा नहीं रखते हैं।

चाहे आप एससी, एसटी, ओबीसी, एनटी, वीजे या किसी अन्य जाति समुदाय से हों, आपका जाति प्रमाण पत्र आपको स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और नौकरी में आरक्षण का आनंद लेने की अनुमति देगा। साथ ही, इस जाति प्रमाण पत्र की सहायता से आप सरकारी क्षेत्रों, शैक्षिक ऋण आदि से छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)

आमतौर पर, प्रमाणपत्र जारी करने वाले प्राधिकरण राज्य से राज्य में भिन्न हो सकते हैं। आमतौर पर, एक आय प्रमाण पत्र एक तहसीलदार से प्राप्त किया जा सकता है यदि आप एक गांव में रहते हैं। लेकिन, यदि आपके शहर या शहर में एक कलेक्टर / जिला मजिस्ट्रेट, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट, राजस्व सर्कल अधिकारी या कोई जिला प्राधिकरण है, तो आप सीधे उनसे यह प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आय प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक है। RTPS सेवा व्यक्तियों को ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए प्रदान करती है।

आवास प्रामाण पत्र (Residence certificate)

निवास प्रमाण पत्र किसी गाँव या कस्बे या वार्ड में किसी नागरिक के स्थायी निवास का प्रमाण होता है। इस प्रमाण पत्र के लिए निवास के प्रमाण के रूप में निवास / निवास कोटे को शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी सेवा में, और नौकरी के मामले में स्थानीय निवासियों को पसंद करने के लिए आवश्यक है। आरटीपीएस सेवा आवासीय प्रमाण पत्र के लिए नामांकन करने के लिए, आवेदक को खिड़की के लिए लॉग इन करना होगा।

आय ,जाति ,निवास प्रमाण पत्र के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

जाति प्रमाण पत्र हेतु

  • पहचान का प्रमाण – आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट ,पेन कार्ड
  • पते का सबूत – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आवासीय प्रमाण पत्र, किराया पर्ची और किराया समझौता।
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी

आय प्रमाण पत्र हेतु

  • आयु प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र या मार्कशीट),
  • आवेदक का राशन कार्ड,
  • आवासीय प्रमाण,
  • आय विवरण (मासिक वेतन, वेतन पर्ची)

निवास प्रमाण पत्र हेतु

  • आधार कार्ड,
  • मतदाता पहचान पत्र,
  • राशन पत्रिका,
  • पैन कार्ड।

RTPS Online Portal से क्या लाभ है ?

  • राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी सभी सरकारी नौकरियों में आवेदन करने के लिए Bihar Caste Certificate,आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र  लगाना जरुरी हो गया है ।
  • RTPS Online आधिकारिक वेबसाइट  के माध्यम से, बिहार राज्य के नागरिक आरटीपीएस सेवाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।
  • जैसा की आप लोग जानते है कि बहुत सी ऐसी सरकारी योजनाएं होती हैं जिनका लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और अपने पते का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है । वैसे यह सभी दस्तावेज ऐसे दस्तावेज की श्रेणी में आते हैं जिनकी जरूरत लगभग हर जगह पर पड़ती है चाहे किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन हो या किसी सरकारी योजना के लिए |
  • देश के नागरिको के लिए सरकार कई सरकारी योजनाए चला रही है जिसमे  जाति ,निवास ,आय प्रमाण पत्र का उपयोग किया जाता है । उसके बाद आप सभी सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है ।
  • स्कूल और कॉलेज में एडमिशन के लिए भी इन दस्तावेज़ों की ज़रूर होती है ।

RTPS Bihar Online Registration Process: आय जाति निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Online Bihar Bhawan (स्थानिक आयुक्त, बिहार, नई दिल्ली कार्यालय से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करे ?)

  • सबसे पहले आवेदक को आरटीपीएस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इसके बाद अगला पेज खुल जायेगा जिसमे आपको जगह का चयन करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा। यहां आपको आधार नंबर नाम आदि की जानकरी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आप सम्बंधित सर्टिफिकेट का चयन करना होगा। जैसे अगर आप जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो आपको जाति प्रमाण पत्र पर क्लिक करना होगा ।
  • फिर  आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा । मोबाइल नंबर को दर्ज करने के बाद आपको  Next बटन पर क्लिक करना होगा ।अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। इस OTP को दिए गए बॉक्स में भरकर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा।
  • मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद आपकी सेवा से सम्बंधित फॉर्म ओपन होगा।फिर आपको फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को अपने आधार कार्ड में अंकित जानकारी के अनुसार भरना होगा ।
  • आवेदन फॉर्म में भरी गयी सभी जानकारी चेक करने के बाद मैं सहमत हूँ पर क्लिक करें और अंत में फॉर्म सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा ।अब आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रदान की जाएगी। इस स्लिप का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख ले।
  • प्रमाण पत्र लेने के लिए आपको अपने द्वारा निर्धारित काउंटर पर जाना पड़ेगा।

Online (माध्यम से स्वयं प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करे ?

बिहार सरकार ने विभिन्न प्रमाणपत्रों और योजनाओं यानी आरटीपीएस के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया था। RTPS का अर्थ है राइट टू पब्लिक सर्विस। आप ऑनलाइन आरटीपीएस सर्टिफिकेट यानि जाति, अधिवास, आय, जन्म, मृत्यु, आदि को लागू करने के लिए सिर्फ सरल चरणों का पालन कर सकते हैं। आप विभिन्न श्रेणियों यानी ओबीसी, एससी, एसटी, आदि में भी जाति प्रमाण पत्र को वर्गीकृत कर सकते हैं।

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपना आय ,निवास ,जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सबसे पहले आवेदक RTPS की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल कर आएगा जिसके बायीं तरफ “आर.टी.पी.एस. सेवाए” दिखेगी| उसके ठीक नीचे “सामान्य प्रशासन विभाग की आवासीय जातिएवं आय प्रमाण पत्र की सेवाए” के आप्शन दिखेगा आपको उस आप्शन पर क्लिक करना है
  • अंचलाधिकारी स्तर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा आप इस फॉर्म को ध्यान से भरे और नीचे proceed पर क्लिक करे ध्यान रहे browse या कैमरा स्क्रीन पर जा कर अपना फोटो अपलोड करना ना भूले
  • अब आप सफलता पूर्वक आवेदन कर चुके हैं अब आप अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर क्लिक करे एक पेज खुलकर आएगा वहां आप “अंचलाधिकारी स्तर से निर्गत प्रमाण-पत्र संख्या / Certificate No. issued from CO level ” और टोकन संख्या भरे get detail या submit पर क्लिक करे

आरटीपीएस बिहार आवेदन स्थिति ऑनलाइन चेक करें (Check RTPS Bihar Application Status Online)

आप ऑनलाइन मोड में आरटीपीएस आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले, आपको सार्वजनिक सेवा अधिकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आप मेनू में “एप्लीकेशन स्टेटस” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज पर आपको एप्लीकेशन आईडी भरनी है और “Get Status” बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति खुल जाएगी।

या फिर

जिन लोगों ने बिहार आरटीपीएस पोर्टल पर आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है, वे अपने आवेदन की स्थिति एसएमएस के माध्यम से ऑनलाइन भी देख सकते हैं। जिन सभी के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वे अपने मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से डिलीवरी की तारीख की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एसएमएस के माध्यम से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आवश्यक विवरण निम्नानुसार हैं।

RTPS <Application ID> 56060 पर भेजें

बिहार आरटीपीएस आवेदन महत्वपूर्ण सूचना (Bihar RTPS Application Important Notice)

आरटीपीएस पोर्टल की सहायता से किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए आवश्यक निर्देश निम्नानुसार हैं।

  • जिस किसी ने भी पोर्टल की मदद से प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है, वह बिहार भवन के निर्धारित काउंटर से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।
  • तत्काल प्रमाणपत्र सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आपको निर्धारित अतिरिक्त शुल्क जमा करना होगा।
  • आवेदन पर आवेदक के हस्ताक्षर और शपथ पत्र ऑनलाइन आवेदन में नहीं लिया जा रहा है, इसलिए आपको काउंटर से आवेदन प्राप्त करते समय दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करना होगा।
  • काउंटर से अपना प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको पहचान का प्रमाण दिखाना होगा जैसे – पहचान पत्र, आधार कार्ड या पासपोर्ट संबंधित अधिकारी को।

सार्वजनिक सेवा का अधिकार (आरटीपीएस) पोर्टल (Features of Right to PUBLIC Service (RTPS) Portal)

बिहार सरकार द्वारा आरटीपीएस बिहार पोर्टल की प्रमुख विशेषताएं राज्य के निवासियों को घर पर विभिन्न सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गई हैं।

  • अब बिहार के सभी निवासी घर बैठे किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • पहले के समय में, सरकारी कार्यालयों को जाति, निवास, आय प्रमाण के आवेदन के लिए यात्रा करना पड़ता था, लेकिन अब यह सुविधा पूरी तरह से ऑनलाइन हो गई है।
  • आप किसी भी सरकारी कार्यालय में बैठे बिना अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं।
  • RTPS बिहार पोर्टल पर आवेदन के लिए उपलब्ध ये सभी प्रमाण पत्र स्कूल और कॉलेज में प्रवेश के लिए आवश्यक हैं।
  • राज्य और केंद्र सरकार द्वारा छोड़ी गई सभी सरकारी नौकरियों में आवेदन करने के लिए बिहार जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र को लागू करना आवश्यक है।

डिजिटल प्रमाणपत्र सत्यापन प्रक्रिया (Digital Certificate Verification Procedure)

  • सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
RTPS Bihar Online
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको वेरिफाईड डिजिटल सर्टिफिकेट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज पर आपको डॉक्यूमेंट की एप्लीकेशन आईडी और सर्टिफिकेट नंबर डालना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद, “अब दिखाएँ” बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप अपने डिजिटल सर्टिफिकेट को खुद सत्यापित कर पाएंगे

डिजिटल प्रमाणपत्र डाउनलोड प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको डाउनलोड डिजिटल प्रमाणपत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पृष्ठ पर, आपको अपना आवेदन आईडी और प्रमाण पत्र संख्या दर्ज करना होगा।
  • अब आप “डाउनलोड नाउ” बटन पर क्लिक कर सकते हैं, इस प्रकार आप अपना डिजिटल प्रमाणपत्र डाउनलोड कर पाएंगे।

आरटीपीएस बिहार मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

  • सबसे पहले, आपको अपने मोबाइल फोन के माध्यम से Google Play Store पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में RTPS Bihar टाइप करना है और सर्च पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद, कुछ परिणाम आपके सामने दिखाए जाएंगे, आपको उच्चतम रेटेड ऐप लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Install बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आरटीपीएस बिहार का मोबाइल एप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

बिहार में जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये (how to make caste certificate in bihar)

बिहार जाति प्रमाण पत्र (Bihar Caste Certificate)

जाति या सामुदायिक प्रमाण पत्र एक कानूनी दस्तावेज है जो प्रमाणित करता है कि व्यक्ति किसी विशेष जाति का है। एक जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करके, एक व्यक्ति भारत सरकार से विभिन्न लाभों का लाभ उठा सकता है। इस लेख में, हम विस्तार से बिहार जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया को देखते हैं।

दस्तावेज़ के लिए की जरूरत है

एक जाति प्रमाणपत्र निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए कार्य करता है:

  • स्कूलों और कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए।
  • प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के लिए।
  • शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करना।
  • आरक्षित श्रेणियों में रोजगार प्राप्त करने के लिए।
  • सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए।
  • आवास और स्वरोजगार योजनाओं के लिए आवेदन करना।
  • नागरिकों को घर साइटों को आवंटित करने के लिए।
  • जमीन देने या देने के लिए।
  • चुनाव में उम्मीदवार के रूप में खड़ा होना।
पात्रता (Eligibility)

बिहार जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए किसी व्यक्ति के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं।

  • आवेदक किसी भी आरक्षित वर्ग जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित होना चाहिए।
  • आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक बिहार का रहने वाला हो।
  • आवेदक की आयु 3 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
आवश्यक दस्तावेज़

जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, किसी व्यक्ति के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • राशन पत्रिका
  • आवेदक की स्व-घोषणा
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन की प्रक्रिया
  • जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की ऑनलाइन विधि इस प्रकार है।

ऑनलाइन विधि

चरण 1: ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉग ऑन करें

आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

चरण 2: प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए जगह का चयन करें

नए पेज पर जहां उसे आवेदन प्राप्त करने के लिए वांछित स्थान का चयन करना होगा।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आप आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर किसी भी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं।

Helpdesk Email :
serviceonline[dot]bihar[at]gov[dot]in

पूछे जाने वाले प्रश्न के जबाब

इंटरनेट के माध्यम से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र कैसे लागू करें?

आप आरटीपीएस बिहार पोर्टल की मदद से घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सारी जानकारी लेख में दी गई है।

आरटीपीएस बिहार की तत्काल सेवा क्या है?

यह पोर्टल पर उपलब्ध एक सेवा है जिसका उपयोग करके आप किसी भी दिन के भीतर कोई भी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार तत्काल सेवा को कैसे सत्यापित किया जा सकता है?

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके तुरंत सेवा को सत्यापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको आवेदन करते समय प्राप्त टैटकल एप्लिकेशन आईडी दर्ज करनी होगी।

आरटीपीएस बिहार आवेदन की स्थिति, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र की जांच कैसे करें?

आप उपरोक्त तालिका में दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन आईडी दर्ज करके आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार तत्काल सेवा को कैसे सत्यापित करें?

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके तुरंत सेवा को सत्यापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको आवेदन के समय प्राप्त टैटकल एप्लीकेशन आईडी भरनी होगी और जमा करनी होगी।

मैं अपनी खोई हुई जाति प्रमाण पत्र की नकल कैसे कर सकता हूं?

आप आरटीपीएस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “ऑनलाइन आवेदन करें” में डुप्लीकेट प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

edistrict bihar service plus क्या है ?

भारत में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) सामान्य वर्ग से संबंधित लोगों की उपश्रेणी है, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय Section 8 लाख से कम है और जो किसी भी आरक्षित वर्ग जैसे SC / ST / OBC (मध्य / बिहार सूची) से संबंधित नहीं हैं । यदि किसी EWS उम्मीदवार की वार्षिक पारिवारिक आय निर्धारित सीमा से अधिक है, तो उसे सामान्य श्रेणी से उम्मीदवार के रूप में मान्यता दी जाएगी, न कि EWS श्रेणी से।#EWS#उद्देश्य: उच्च शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण का लाभ उठाने के लिए -EWS प्रमाण-पत्र का उपयोग किया जा सकता है।#EWS #डिफ़निशन: -*उम्मीदवार की वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।*उनके परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।*आवासीय समतल क्षेत्र 1000 वर्ग फुट से नीचे होना चाहिए।*यदि अधिसूचित नगरपालिका क्षेत्र में आवासीय भूखंड का क्षेत्र 100 वर्ग गज से कम होना चाहिए।*गैर-अधिसूचित नगर पालिका क्षेत्र में आवासीय भूखंड का क्षेत्रफल 200 वर्ग गज से कम होना चाहिए।बिहार राइट टू पब्लिक सर्विस (RTPS) ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को कॉन्फ़िगर किया है 5 जून को ऑनलाइन ऑपरेशन के लिए NIC के सर्विसप्लस सॉफ्टवेयर पर। मुखपृष्ठबिहार की ऑनलाइन सेवाएं URL: http://serviceonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध हैं। लॉन्च ईडब्ल्यूएस सेवा से उपयोगकर्ता ईडब्ल्यूएस का लाभ उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल्स (साइन-अप, उपयोगकर्ता-आईडी, पासवर्ड,और प्रोफाइल) के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं या बिहार सरकार के आरटीपीएस काउंटर के माध्यम से।

बिहार ई-डिस्ट्रिक्ट सर्विसप्लस के वीडियो कान्फ़ेरेन्सिग के माध्यम से बिहार राज्य के कई जिलों से DIO / ADIO, IT Manager, IT Assistant, Network Engineer नें ईडब्ल्यूएस सेवा की ट्रेनिंग ली, जिससे बिहार में पारंपरिक कार्यशैली से बिहार को डिजिटल कार्यशैली दी जाने की तैयारी सर्विसपलस टीम श्री अशोक कुमार और श्री सुनील कुमार के संरक्षण में कर रही| जो सर्विसप्लस के साईट पे 5 जून को होस्ट किया गया|